अखिलेश ने स्वीकारा कांग्रेस की ‘न्याय यात्रा’ का निमंत्रण, राहुल के साथ रायबरेली या अमेठी में करेंगे पदयात्रा – Akhilesh Yadav accepts Congress invite for Bharat Jodo Nyay Yatra will participate in Raebareli or Amethi ntc


समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश में राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया. यह यात्रा 16 फरवरी को यूपी पहुंचेगी और इसका पहला पड़ाव चंदौली के सैयदराजा में नेशनल इंटर कॉलेज होगा. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री को ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ शामिल होने का निमंत्रण दिया था. समाजवादी पार्टी ने बताया कि अखिलेश यादव ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है और पुष्टि की है कि वह 16 फरवरी को उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने पर अमेठी या रायबरेली में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में शामिल होंगे.

अखिलेश यादव को यात्रा में शामिल होने का निमंत्रण उनकी उस टिप्पणी के बाद मिला, जिसमें उन्होंने दावा किया था कि उनकी पार्टी को राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में आमंत्रित नहीं किया गया है. सपा प्रमुख ने 4 फरवरी को पत्रकारों से बातचीत में कहा था, ‘कई बड़े आयोजन होते हैं, लेकिन हमें आमंत्रित नहीं किया जाता’. अखिलेश की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए, वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा था कि पार्टी गठबंधन सदस्यों का यात्रा में स्वागत करने के लिए तैयार है, लेकिन यूपी में इसका अंतिम कार्यक्रम अभी तय नहीं हुआ है. 

‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ इससे पहले रविवार को झारखंड के धनबाद जिले से गुजरी थी. मंगलवार को यह यात्रा झारखंड से सुंदरगढ़ जिले के औद्योगिक शहर बिरमित्रपुर में प्रवेश करते हुए ओडिशा पहुंची. बुधवार को गांधी अपनी यात्रा फिर से शुरू करेंगे और राउरकेला शहर के उदितनगर से पानपोश चक तक 3.4 किलोमीटर लंबी पदयात्रा करेंगे. भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत 14 जनवरी को मणिपुर के थौबल से हुई थी, जो 67 दिन तक चलेगी. इस दौरान यह यात्रा 6700 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय होगी करेगी और 15 राज्यों के 110 जिलों से होकर गुजरेगी. इसका समापन 20 मार्च को मुंबई में होगा.

कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ आगामी लोकसभा चुनाव से पहले 100 लोकसभा सीटों, 337 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगी. यह ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का अगला चरण है. बता दें कि राहुल गांधी ने 7 सितंबर 2022 को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से भारत जोड़ो यात्रा शुरू की थी और 30 जनवरी 2023 को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में इसका समापन हुआ था. इस दौरान उन्होंने 150 दिनों में 3500 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की थी. भारत जोड़ो यात्रा देश के 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेश से होकर गुजरी थी. 
 



Leave a Comment