अबॉर्शन की दवा पर बाइडेन सरकार की दलील… पढ़ें- 24 जनवरी की देश-दुनिया की 15 बड़ी खबरें – 24 january world news joe biden abortion pill america trump vs nikki haley ayodhya ram mandir pryd amrk


अमेरिका में बाइडेन सरकार ने अबॉर्शन की दवा पर रोक का विरोध किया है. रूस में यूक्रेन के कैदियों को ले जा रहा विमान क्रैश हो गया. वहीं, अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए एक घंटा समय बढ़ा दिया गया है. 24 जनवरी को अमेरिका, दुनिया और भारत में ये खबरें सुर्खियों में बनी रहीं. आइए डालते हैं एक नजर…

अमेरिका की 5 बड़ी खबरें…

1. न्यू हैम्पशायर में जीते ट्रंप, निक्की हेली हारीं

न्यू हैम्पशायर में हुए प्राइमरी इलेक्शन में रिपब्लिक पार्टी के राष्ट्रपति दावेदार डोनाल्ड ट्रंप जीत गए हैं. उन्हें 55 फीसदी वोट मिले हैं. जबकि, भारतीय मूल की निक्की हेली को 43 फीसदी वोटरों का ही समर्थन मिला है. न्यू हैम्पशायर में जीत के बाद ट्रंप की दावेदारी और भी मजबूत हो गई है.

2. निक्की हेली बोलीं- रेस अभी बाकी है

आयोवा के बाद न्यू हैम्पशायर में भी निक्की हेली हार गईं हैं. हालांकि, अब भी वो ट्रंप को चुनौती दे रहीं हैं. हार के बाद उन्होंने अपने समर्थकों से कहा, रेस अभी खत्म नहीं हुई है. अभी दर्जनों राज्य बाकी हैं. और मेरा अगला पड़ाव साउथ कैरोलिना है.

3. 8 की हत्या करने वाले हमलावर पर बड़ा खुलासा

शिकागो के पास 8 लोगों की गोली मारकर हत्या करने वाले हमलावर रोमियो नैंस को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. पुलिस ने बताया कि नैंस ज्यादातर पीड़ितों को पहले से ही जानता था. उसने रविवार को 8 लोगों की हत्या कर दी थी. बाद में खुद को भी गोली मार ली थी.

4. मार्टिन लूथर किंग के सबसे छोटे बेटे का निधन

मार्टिन लूथर किंग जूनियर के सबसे छोटे बेटे डेक्स्टर स्कॉट किंग का निधन हो गया है. वो 62 साल के थे. वो लंबे समय से प्रोस्टेट कैंसर से जूझ रहे थे.

5. बाइडेन सरकार ने किया अबॉर्शन की दवा पर रोक का विरोध

अमेरिका में अभॉर्शन को लेकर जारी बहस के बीच बाइडेन सरकार ने इसकी दवा पर रोक का विरोध किया है. सुप्रीम कोर्ट में बाइडेन सरकार ने दलील दी है कि अगर अबॉर्शन की दवा पर रोक लगाई जाती है, तो इससे महिलाओं को गंभीर नुकसान भुगतना पड़ेगा.

दुनिया की 5 बड़ी खबरें…

1. चीन की एक इमारत में लगी आग, 39 की मौत

चीन के जियांग्शी प्रांत में एक इमारत में आग लगने से कम से कम 39 लोगों की मौत हो गई. जबकि 9 घायल बताए जा रहे हैं. आग बिल्डिंग की एक दुकान में लगी थी. आग लगने की वजह का अब तक पता नहीं चल सका है.

2. मालदीव में दो विपक्षी पार्टियों ने किया भारत का समर्थन

मालदीव में एंटी-इंडिया सेंटीमेंट के बीच दो मुख्य विपक्षी पार्टियों ने भारत का समर्थन किया है. मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी और द डेमोक्रेट्स ने भारत को अपना सबसे पुराना दोस्त बताया है.

3. श्रीलंका में विवादित ऑनलाइन सेफ्टी बिल पास

श्रीलंका की संसद ने ऑनलाइन सेफ्टी बिल को संशोधनों के साथ मंजूरी दे दी है. विपक्ष ने इस बिल का जमकर विरोध करते हुए इसे विवादित बताया था. विपक्ष का आरोप है कि सरकार इससे ऑनलाइन कंटेंट पर निगरानी रखेगी, जिससे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को खतरा है.

4. सऊदी अरब में खुलने जा रहा है शराब का पहला स्टोर

सऊदी अरब में शराब का पहला स्टोर खुलने जा रहा है. राजधानी रियाद में खुलने जा रहे इस स्टोर से सिर्फ गैर मुस्लिम डिप्लोमैट्स को ही शराब बेची जाएगी. सूत्रों के मुताबिक, इस स्टोर से शराब खरीदने के लिए ग्राहकों को मोबाइल ऐप के जरिए खुद को रजिस्टर कराना होगा. इसके बाद उन्हें विदेश मंत्रालय से एक क्लीयरेंस कोड भेजा जाएगा.

5. यूक्रेन के कैदियों को ले जा रहा प्लेन क्रैश, सभी की मौत

रूस का प्लेन इल्यूशिन II-76 मिलिट्री प्लेन यूक्रेन की सीमा से सटे इलाके बेलगोरोद में क्रैश हुआ है. इस प्लेन से यूक्रेन के 65 युद्धबंदियों को ले जाया जा रहा था. प्लेन में सवार सभी लोगों की मौत हो गई है.

भारत की 5 बड़ी खबरें…

1. फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी, IGI एयरपोर्ट पर इमरजेंसी

दिल्ली के IGI इंटरनेशनल एयरपोर्ट के कंट्रोल रूम में एक फोन कॉल के बाद हड़कंप मच गया. दरअसल, दरभंगा से दिल्ली आने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी. इसके बाद एयरपोर्ट पर फुल इमरजेंसी घोषित की गई.

2. पीएम मोदी ने मंत्रियों को अयोध्या न जाने की दी सलाह

पीएम मोदी ने कैबिनेट के सभी मंत्रियों को ये भी कहा कि भीड़ के कारण फरवरी में अयोध्या में रामलला के दर्शन करने जाने से परहेज करें, ताकि प्रोटोकॉल के चलते आम श्रद्धालुओं को दर्शन में कोई समस्या न हो.

3. पश्चिम बंगाल में अकेले चुनाव लड़ेगी टीएमसी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव में अकेले लड़ने का ऐलान कर दिया. इसे विपक्षी ‘INDIA’ गठबंधन के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. पश्चिम बंगाल में 42 लोकसभा सीटें आतीं हैं और ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस सभी सीटों पर अकेले ही लड़ेगी.

4. राम लला के दर्शन के लिए बढ़ाया गया एक घंटे का समय

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अपने आराध्य श्रीराम के दर्शन करने के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ आया है. आचार्य सत्येंद्र दास ने आजतक को बताया कि भक्तों को भीड़ को देखते हुए दर्शन का समय एक घंटा बढ़ाया गया है. 

5. सुप्रीम कोर्ट में एक और जज की नियुक्ति

कर्नाटक हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रहे जस्टिस पीबी वराले को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया है. इसके साथ ही अब सुप्रीम कोर्ट में जजों की फुल स्ट्रेंथ हो गई है. सुप्रीम कोर्ट में जजों के कुल 34 पद हैं.

Leave a Comment