अयोध्या: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में मौजूद होंगे काशी के डोमराज, मंदिर ट्रस्ट ने घर भेजा निमंत्रण पत्र – Domraj of Kashi was invited for Ram mandir pran pratishtha ceremony varanasi saints and RSS people reached home to invite lclam


अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. देश-विदेश के मेहमानों को इसके लिए आमंत्रित किया गया है. इस कड़ी में अब श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास ने काशी के डोमराज को भी प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रित किया है. न्यास ने पूरे आदर के साथ घर जाकर डोमराज को आमंत्रण दिया है. 

खुद अखिल भारतीय संत समिति के राष्ट्रीय महामंत्री स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती जी महाराज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारियों के साथ डोमराज ओम चौधरी को आमंत्रण पत्र देने मीरघाट स्थित उनके आवास पर पहुंचे. 

बता दें कि डोमराज ओम चौधरी के दिवंगत पिता स्वर्गीय जगदीश चौधरी जी को भारत सरकार ने मरणोपरान्त पद्मश्री से सम्मानित किया था. आज जितेंद्रानंद सरस्वती और संघ के पदाधिकारी काशी के डोमराज अनिल चौधरी और उनकी पत्नी सपना देवी को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आमंत्रण उनके हरिश्चन्द्र घाट स्थित आवास पर देने जा रहे हैं. 
 
22 जनवरी को है प्राण प्रतिष्ठा समारोह 

बताते चलें कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन 22 जनवरी को हो रहा है. प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर हो रही हैं. समारोह के लिए साधु-संतों समेत वीवीआईपी और वीआईपी मेहमानों को न्योता भेजा जा रहा है. इस दिन राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की प्रतिमा स्थापित की जाएगी. इस मौके पर रामलला के दर्शन के लिए देश-विदेश से श्रद्धालु अयोध्या पहुंचना चाहते हैं. हालांकि, प्राण प्रतिष्ठा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दिग्गज हस्तियों के शामिल होने के कारण यहां प्रोटोकॉल लागू होगा. इस दिन अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था काफी मजबूत होगी.

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में किसे गया बुलावा? 

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा में 125 संत परंपराओं के संत-महात्मा उपस्थित रहेंगे. इसके अलावा 13 अखाड़ों तथा 6 सनातन दर्शन के धर्माचार्य भी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शिरकत करेंगे. देश के विभिन्न क्षेत्रों, जैसे- खेल, मनोरंजन, विज्ञान, न्याय और अन्य क्षेत्रों से ढ़ाई हजार लोगों को आमंत्रित किया जा रहा है. इसके लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं. चंपत राय के मुताबिक 50 देशों से करीब 100 मेहमान भी अयोध्या पहुंचेंगे. 

देश ही नहीं विदेश में भी होगा लाइव प्रसारण 

देश के सभी राज्यों के अलावा, राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा का प्रसारण विदेशों में विभिन्न भारतीय दूतावासों में भी किया जाएगा. अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में टाइम्स स्क्वायर पर 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण होगा. ऐतिहासिक अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश-विदेश के सभी रामभक्तों को संबोधित करेंगे. 

Leave a Comment