आपके फोन को कोई और कर रहा है यूज? कैसे हो रहा है क्लोनिंग का ये खेल – Is someone else using your Phone What is Jailbreak and Root ttec


क्या आपको लगता है कि आपका फोन सिर्फ आप ही यूज कर रहे हैं? हैकर्स आपके फोन को बड़ी ही आसानी से क्लोन कर सकते हैं. कई लोग इस तरह की प्रॉब्लम से परेशान हैं. एक iPhone यूजर ने इस बारे में Apple Discussions के बारे में जानकारी दी है कि कैसे उसके फोन को क्लोन करके यूज किया जा रहा है.

यूजर ने बताया कि उसके फोन से कॉल आ या जा नहीं रही थी. हालांकि, यूजर अपने फोन का इस्तेमाल इंटरनेट चलाने के लिए कर सकता था. यूजर ने बताया कि एक रात उसके फोन पर नोटिफिकेशन आया कि फोन एक्टिवेट है. 

क्या कोई और यूज कर रहा फोन?

इसके अलावा यूजर के साथ पिछले दो साल में कई ऐसी घटनाएं हुईं, जो संदिग्ध थी. यूजर की मानें तो ऐसा लगता है कि उसके iPhone क्रेडेंशियल्स किसी और के हाथ लग गए हैं और इनका इस्तेमाल क्लोन iPhone पर किया जा रहा है. यूजर ने लिखा कि उसे डर है कि जिस शख्स के पास ये डिटेल्स है वो इनका इस्तेमाल किस तरह से कर रहा होगा. 

ये भी पढ़ें- दुनिया का सबसे बड़ा Data Leak, 26 अरब अकाउंट्स में आपका नाम तो नहीं? ऐसे करें चेक

डिवाइस को क्लोन करने वाले के पास यूजर का लॉगइन क्रेडेंशियल्स, स्मॉल बिजनेस इंफो और IMEI की डिटेल्स मौजूद हैं. अब सवाल आता है कि यूजर का फोन क्लोन हुआ कैसे है. किसी फोन के क्लोन होने में जेलब्रेक या रूट (Android फोन्स) का बड़ा रोल होता है. दरअसल, कई लोग iPhone को जेलब्रेक करके यूज करते हैं. 

Galaxy S24 Ultra: 200MP कैमरा, Galaxy AI के साथ भारत में लॉन्च, देखें कैसा है ये फोन

कैसे होता है ये खेल?

जैसे ही कोई जेलब्रेक करके फोन को यूज करता है, उसे कई ऐसे फीचर्स का एक्सेस मिलता है, जो सामान्य रूप से नहीं मिलता है. इसे आप किसी एंड्रॉयड फोन को रूट करने की तरह समझ सकते हैं. अगर आप अपने फोन को रूट करके या फिर जेलब्रेक करके यूज करते हैं, तो आपका डिवाइस क्लोन हो जाता है. 

ये भी पढ़ें- Shark Tank India: YouTube Video देखकर बना दी 4 करोड़ की कंपनी, RodBez को मिले 50 लाख रुपये

अगर आप चाहते हैं कि आपका डिवाइस क्लोन ना हो, तो बेहतर यही होगा कि अपने फोन को स्टैंडर्ड तरीके से ही यूज करते रहें. ज्यादा फीचर के लालच में आपको अपना फोन जेलब्रेक नहीं करना चाहिए.

Leave a Comment