इमरान खान की पार्टी को मिलेगी पाकिस्तान की सत्ता? नतीजे से पहले PTI ने किया बहुमत का दावा – Pakistan Election Rigging President Arif Alvi To Invite PTI To Form Government Claims Gohar Khan NTC


चुनाव के बाद पाकिस्तान राजनीतिक संकट में फंस गया है. किसी भी दल को बहुमत नहीं मिली. जेल में बंद इमरान खान के समर्थित उम्मीदवारों ने नेशनल असेंबली में सबसे ज्यादा सीटें जीतीं. अब उनकी पार्टी के अध्यक्ष गोहर खान को उम्मीद है कि राष्ट्रपति आरिफ अल्वी उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करेंगे. उन्होंने कहा कि स्वतंत्र विधायक अपनी स्वतंत्र सरकार बनाएंगे. पीटीआई चीफ ने कहा कि इमरान खान तय करेंगे कि पाकिस्तान का अगला पीएम कौन होगा. उन्होंने चुनाव में बहुमत मिलने का भी दावा किया है.

इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के चुनाव लड़ने पर रोक थी. इमरान खान खुद जेल में हैं और वह चुनाव नहीं लड़ सकते थे. घोटाले से संबंधित मामलों में दोषी पाए जाने के बाद इमरान ने अपनी पार्टी की अध्यक्षता छोड़ दी थी और गोहर खान को पार्टी की अध्यक्षता सौंपी गई. इमरान के समर्थक नेताओं ने स्वतंत्र चुनाव लड़ने का फैसला किया था. चुनाव आयोग द्वारा घोषित नतीजे के मुताबिक, पीटीआई समर्थित 102 उम्मीदवारों ने चुनाव में जीत हासिल की है.

ये भी पढ़ें: नतीजों के बीच इमरान खान को 12 मुकदमों में बेल, 40 घंटे बाद भी 15 सीटों के रिजल्ट पर फंसा पेच

‘पीटीआई को मिली है बहुमत’

पीटीआई चीफ गोहर खान का दावा है कि चुनाव आयोग ने नतीजे घोषित नहीं किए हैं लेकिन उनकी पार्टी को बहुमत मिल गई है. उन्होंने कहा, “हमारा किसी से कोई झगड़ा नहीं है, हम आगे बढ़ना चाहते हैं.” गोहर खान ने इस्लामाबाद में मीडिया से बातचीत में कहा कि हम आगे बढ़ेंगे और संविधान और कानून के अनुसार सरकार बनाएंगे.

गोहर खान ने कहा कि लोगों ने स्वतंत्र रूप से मतदान किया. उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने वोटों की गिनती की और फॉर्म 45 तैयार किए. पीटीआई प्रमुख ने कहा कि नतीजे फॉर्म 45 के मुताबिक घोषित किए जाने चाहिए क्योंकि उन्हें वे सभी फॉर्म मिल गए हैं. उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था लोगों की आवाज को दबाना और मनचाही सरकार बनाना बर्दाश्त नहीं कर पाएगी. 

ये भी पढ़ें: न नाम, न पहचान, लेकिन मुल्क मेहरबान… क्या पहली बार पाकिस्तान में इंडिपेंडेंट बनाएंगे वजीर-ए-आजम?

‘निर्दलीय उम्मीदवार पार्टी के प्रति वफादार’

पीटीआई चीफ ने कहा कि अंतिम परिणाम आज रात 12:00 बजे से पहले घोषित किए जाने चाहिए. उन्होंने कहा कि उनके निर्दलीय उम्मीदवार उनके संपर्क में हैं. वे पार्टी के प्रति वफादार हैं और रहेंगे, वे अपनी स्वतंत्र सरकार बनाएंगे. उन्होंने कहा कि पीटीआई प्रक्रिया पूरी होने के 15 दिनों के भीतर इंट्रा-पार्टी चुनाव कराएगी. मसलन, पार्टी के भीतर चुनाव होगा और नेता का चयन किया जाएगा.

निर्दलीय को जॉइन करनी होगी पार्टी

नियमों के मुताबिक, पाकिस्तान चुनाव के नतीजे गजेट में घोषित किए जाने के तीन दिनों के भीतर निर्दलीय उम्मीदवारों को किसी पार्टी में शामिल होना होगा. पीटीआई चीफ ने बताया कि निर्दलीय सांसदों को किस पार्टी में शामिल होना चाहिए इसपर जल्द फैसला होगा. मसलन, उन्होंने कोई पार्टी बनाने की बात तो नहीं कही है लेकिन नियम कहता है कि निर्दलीय सांसद अगर चाहें तो वे अपना एक समूह बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: चुनाव नतीजों के बीच इमरान खान की पार्टी ने कहा- हमारा लक्ष्य सरकार बनाना

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष गहर खान ने चुनाव में पीटीआई के 170 सीटें जीतने का दावा किया है. उन्होंने दावा किया कि खैबर पख्तूनख्वा की 39 में 35 सीटें पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों ने जीती है. उन्होंने कहा कि पीटीआई ना सिर्फ केंद्र में बल्कि पंजाब में भी सरकार बनाएगी.

पाकिस्तान चुनाव में किसको, कितनी सीटें मिली?

चुनाव आयोग की मानें तो नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन ने नेशनल असेंबली में 73 सीटें जीती हैं. वहीं पीटीआई ने सबसे ज्यादा 102, पीपीपी ने 54 और एमक्यूएम ने 17 सीटें जीती हैं. कुछ सीटें छोटे दलों के खाते में गई है. कहा यह भी जा रहा है कि पीएमएल-एन और पीपीपी में गठबंधन पर बात चल रही है और पक्की होने की उम्मीद है, जिनके पास कुल 127 सीटें होती हैं और बहुतम का आंकड़ा 133 सीटों का है. कुछ छोटे दल भी नवाज शरीफ के समर्थन में हैं. अब देखना होगा कि आखिर इस राजनीतिक संग्राम में बाजी कौन मारता है और पाकिस्तान में अगली सरकार किसकी बनती है.

Leave a Comment