इमैनुएल मैक्रों ने अपनी भारत यात्रा को बताया असाधारण, शेयर किया वीडियो, PM मोदी ने कुछ यूं जताई खुशी – Emmanuel Macron calls his India Visit extraordinary shared a video montage PM Modi expressed replies ntc


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की हालिया भारत यात्रा और गणतंत्र दिवस समारोह में भागीदारी से निश्चित रूप से भारत-फ्रांस की दोस्ती को बढ़ावा मिलेगा. फ्रांसीसी राष्ट्रपति पिछले महीने दो दिवसीय यात्रा पर भारत आए थे और 26 जनवरी को यहां गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे.

मैक्रों ने रविवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर अपनी भारत यात्रा का एक वीडियो मोंटाज शेयर किया और लिखा ‘एक असाधारण यात्रा पर एक नजर’. उन्होंने एक्स पर लिखा कि मैं इस तरह के महत्वपूर्ण दिन (नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह) का हिस्सा बनने पर बेहद सम्मानित महसूस कर रहा था. यह हमेशा मेरी यादों में रहेगा.

जवाब में  प्रधानमंत्री मोदी ने उनके पोस्ट को टैग करते हुए कहा, ‘भारत में आपका होना सम्मान की बात है, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों. आपकी यात्रा और गणतंत्र दिवस समारोह में भागीदारी से निश्चित रूप से भारत-फ्रांस मित्रता को बढ़ावा मिलेगा’. पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के बीच द्वीपक्षीय बातचीत के बाद भारत और फ्रांस ने 26 जनवरी को मिलिट्री हार्डवेयर के विकास के लिए एक महत्वाकांक्षी डिफेंस इंडस्ट्रियल रोडमैप का अनावरण किया. टाटा समूह और एयरबस ने संयुक्त रूप से H125 हेलीकॉप्टर बनाने की घोषणा की. 

इमैनुएल मैक्रों ने भारत और फ्रांस के संबंधों का जिक्र करते हुए कहा कि दोनों देश मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं. वीडियो में फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा,  ‘बीते कुछ वर्षों के दौरान हमने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग और साझेदारियों को बढ़ाया है. हम निश्चित रूप से भारत में अधिक से अधिक निवेश करना चाहते हैं. हम चाहते हैं कि 2030 तक तीस हजार छात्र भारत से फ्रांस में आएं’. बता दें कि इमैनुएल मैक्रोंं अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के पहले द‍िन 25 जनवरी को पीएम मोदी के साथ जयपुर पहुंचे थे.

यहां उनका रेड कार्पेट वेलकम हुआ था. वह आमेर क‍िला देखने गए और चाय की चुस्की का आनंद लिया. मैक्रों ने पीएम मोदी के साथ जयपुर में एक रोड शो में भी हिस्सा लिया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमैनुएल मैक्रों को यूपीआई से पेमेंट करके भी दिखाया था. बता दें कि भारत का इंस्टैंट पेमेंट प्लेटफार्म यूपीआई अब फ्रांस में भी लाॅन्च हो चुका है. 2 फरवरी को पेरिस के मशहूर एफिल टाॅवर से इसकी शुरुआत हुई. 
 



Leave a Comment