कश्मीर में भारी बर्फबारी, फ्लाइट्स कैंसिल, श्रीनगर में माइनस 4 का टॉर्चर! वीडियो में देखें ताजा हाल – heavy snowfall in srinagar rajouri sonmarg gulmarg jammu kashmir weather update IMD forecast cold wave sri nagar mausam sslbs


कश्मीर के कई इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है. प्रदेश की राजधानी श्रीनगर में चारों तरफ बर्फ की सफेद चादर बिछी हुई है. कश्मीर के राजौरी में भी सड़कों से लेकर पेड़ों तक पर हर तरफ सफेद बर्फ की चादर बिछी हुई है. मौसम विभाग का कहना है कि हिमालय में पश्चिमी विभोक्ष के चलते कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में बर्फबारी देखने को मिल रही है.

बर्फबारी के चलते कई उड़ानें रद्द
एयरपोर्ट के अधिकारियों की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, कश्मीर में भारी बर्फबारी की वजह से 7 उड़ानों को रद्द कर दिया गया. वहीं, अन्य उड़ानों के संचालन को फिलहाल स्टैंडबाय पर रखा गया है. उन्होंने बताया कि अभी तक इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि बर्फबारी जारी रहने के कारण अन्य विमान उड़ान भरेंगे या रद्द हो जाएंगे. इसके अलावा जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग, वाहनों की आवाजाही के लिए एक तरफ से खुला है और यात्रियों को अनुशासन का पालन करने और सावधानी से गाड़ी चलाने की सलाह दी गई है. 

राजौरी में बिछी बर्फ की सफेद चादर

इन इलाकों में बर्फबारी
मौसम विभाग के मुताबिक, श्रीनगर में 4 इंच से अधिक और कश्मीर के ऊपरी इलाकों में 2 से 3 फीट तक बर्फबारी दर्ज की गई है. ताजा बर्फबारी से श्रीनगर में दिन का तापमान 1 डिग्री तक गिर गया और रात में इसमें और गिरावट आएगी. 

कैसा रहेगा श्रीनगर का मौसम?

श्रीनगर, गुलमर्ग, सोनमर्ग, गुरेज, राजौरी समेत कश्मीर के कई पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई, जिसके कारण शीतलहर बढ़ गई है. मौसम विभाग की मानें तो 4 फरवरी को पश्चिमी हिमालय पर बर्फबारी की तीव्रता बढ़ जाएगी. 5 फरवरी को एक बार फिर से कमी आएगी और 6 फरवरी से मौसम साफ होने लगेगा. 

IMD का अनुमान

IMD के मुताबिक, अगले 3 दिन में श्रीनगर का न्यूनतम तापमान -2.0 से -4.0 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं, अधिकतम तापमान 6 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. राजधानी में 5 फरवरी को भी बादल छाए रहेंगे. हालांकि, 6 फरवरी से हल्की धूप निकलने के आसार जताए गए हैं. 

Leave a Comment