‘किसान हुए आक्रामक तो हम भी देंगे जवाब’, आंदोलन को लेकर दिल्ली पुलिस का बयान – Delhi Police said at Singhu Border If farmers are aggressive we will not be on defensive ntc


MSP सहित अन्य मांगों को लेकर किसान ‘दिल्ली कूच’ के लिए सड़कों पर उतरे हुए हैं. हरियाणा सरकार ने दिल्ली की एंट्री वाली सीमाओं पर बैरिकेडिंग कर और बल प्रयोग के साथ किसानों को रोकने की कोशिश कर रही है. इस कारण हरियाणा की सीमाओं से किसानों और पुलिस के बीच संघर्ष जारी है. इसी बीच दिल्ली का सिंघू बॉर्डर भी संवेदनशील बना हुआ है. सामने आया है कि, दिल्ली पुलिस ने किसानों की आक्रमकता के अनुसार, खुद भी रक्षात्मक होने का ऐलान किया है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा सुरक्षा का जायजा लेने सिंघु बॉर्डर पहुंचे.

‘बैरिकेड्स नहीं तोड़ सकते किसान’
सिंघू बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने घोषणा की है कि यदि किसान आक्रामक हैं, तो हम रक्षात्मक नहीं होंगे. हमें अपनी रक्षा करनी होगी और उन्हें पीछे धकेलना होगा. हमें किसानों को समझाना होगा, वे इन बैरिकेड्स को नहीं तोड़ सकते. वे सीमा पर बैठ सकते हैं, यह सरकार को देखना है. आंसू गैस के गोले का प्रयोग करें. उन्हें एक भी कमजोर पॉइंट नहीं दे सकते. वे अपने ट्रैक्टरों को पुश करेंगे.

दिल्ली पुलिस

ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
इसीके साथ दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की है. ट्रैफिक पुलिस ने कहा है कि, सिंघु बॉर्डर जाने लायक नहीं है. मुकरबा चौक पर ट्रैफिक डायवर्जन किया गया है. मुकरबा चौक पर, हरियाणा के लिए जाने वाले लोग लोनी बॉर्डर की ओर या मधुबन चौक से रिंग रोड की ओर जा सकते हैं. 

शंभू बॉर्डर पर बैरिकेडिंग तोड़ने के प्रयास
उधर, हरियाणा में शंभू बॉर्डर पर पुलिस और किसानों के बीच झड़प हुई है. शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों द्वारा बैरिकेडिंग तोड़ने का प्रयास किया गया. पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि, इसके साथ ही प्रदर्शनकारियों ने हरियाणापुलिस पर भारी पथराव किया जिसके जवाब में हरियाणा पुलिस ने वाटर कैनन तथा आंसू गैस का इस्तेमाल करके स्थिति को नियंत्रण में लिया. कानून सभी के लिए समान है और हम सभी को इसका सम्मान करना चाहिए. प्रदर्शन की आड़ में उपद्रव फैलाने की अनुमति किसी को नहीं है, ऐसे लोगों पर विधि अनुसार कार्यवाही की जाएगी.

जींद में भी हुई झड़प
शंभू बॉर्डर के बाद जींद बॉर्डर पर पंजाब के किसानों की हरियाणा पुलिस से झड़प हुई है. शंभू बॉर्डर के बाद, जींद पंजाब बॉर्डर पर पुलिस का किसानों पर एक्शन हुआ है. यहां आंसू गैस के गोले भी दागे गए हैं. सामने आया है कि, पुलिस ड्रोन द्वारा आंसू गैस के गोले दाग रही है.

Leave a Comment