कैसा होगा सेंट्रल यूनिवर्सिटी रिक्रूटमेंट एग्जाम? NTA ने जारी की गाइडलाइंस – Central Universities Recruitment Examination National Testing Agency NTA


राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने 25 जनवरी 2024 को आयोजित होने वाली केंद्रीय विश्वविद्यालय भर्ती परीक्षा (Central Universities Recruitment Examination, non-teaching) के लिए सलेबस और गाइडलाइंस जारी की हैं. जो उम्मीदवार सीयूआरईसी परीक्षा में उपस्थित होंगे, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पाठ्यक्रम और दिशानिर्देशों चेक कर सकते हैं.

इन परीक्षा केंद्रो में होंगी परीक्षाएं

ये परिक्षाएं बी और सी ग्रुप के लिए हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय, धर्मशाला. महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय, मोतिहारी, झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय, रांची, अंग्रेजी एवं विदेशी भाषा विश्वविद्यालय, हैदराबाद, हैदराबाद विश्वविद्यालय और पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय, भटिंडा में आयोजित की जाएंगी. 

100 अंकों का होगा पेपर

टियर 1 की परीक्षा 100 अंकों में ली जाएगी, जिसमें 5 विषय शामिल होंगे. सामान्य जागरूकता (General Awareness) के 20 प्रश्न 20 अंकों के होंगे, इसी तरह रीजनिंग और जनरल इंटेलिजेंस, गणित, कंप्यूटर, हिंदी या अंग्रेजी भाषा का पेपर भी 20 अंकों का लिया जाएगा जिसमें अभ्यर्थियों से 20 प्रश्न पूछे जाएंगे. एनटीए ने कहा कि परीक्षा का प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में होगा. और उम्मीदवारों के पास किसी भी भाषा में उत्तर देने का विकल्प होगा. परीक्षा में प्रश्न डिग्री/डिप्लोमा/परीक्षा के स्तर के होंगे और ग्रुप बी पद और ग्रुप सी पदों के लिए मैट्रिकुलेशन स्तर के प्रश्न पूछे जाएंगे. पेपर I में गलत उत्तरों के लिए 1/4 अंक की नेगेटिव मार्किंग रखी गई है.  

गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग

परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी नकल करता हुआ पाया गया तो उसका एग्जाम कैंसिल कर दिया जाएगा. ग्रुप बी पोस्ट के लिए एक ही पेपर तैयार किया गया है, इसी तरह ग्रुप सी पोस्ट के लिए भी एक ही पेपर बनाया गया है. अगर उम्मीदवार दोनों ग्रुपों में अलग-अलग पदों के लिए परीक्षा देना चाहते हैं तो उन्हें ग्रुप बी और ग्रुपी सी, दोनों का एग्जाम देना अनिवार्य है. NTA की ओर से जारी गाइडलाइंस में बताया गया कि परीक्षा से पहले अपने एग्जाम सेंटर को जरूर चेक कर लें. अंत समय पर किसी भी उम्मीदवार का परीक्षा सेंटर नहीं बदला जाएगा.

Leave a Comment