चंदौली : जानिए कौन हैं साधना सिंह, जिन्हें राज्यसभा भेज रही बीजेपी – Who Is Sadhana Singh BJP Candidate For Rajya Sabha Full Biography NTC


बीजेपी ने अपने 14 राज्यसभा सांसद के उम्मीदवारों की सूची जारी की है, जिसमें साधना सिंह का भी नाम शामिल है. साधना सिंह पूर्वी उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले की रहने वाली हैं और मुगलसराय विधानसभा सीट से भाजपा की विधायक भी रह चुकी हैं.

साधना सिंह ने 2017 विधानसभा चुनाव में मुगलसराय विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी बाबूलाल यादव को हराकर जीत हासिल की थी. 2022 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने साधना सिंह को टिकट नहीं दिया था. बल्कि उनके स्थान पर मुगलसराय विधानसभा से रमेश जायसवाल को टिकट दिया गया था, जिन्होंने 2022 के विधानसभा चुनाव में मुगलसराय से जीत हासिल की.

ये भी पढ़ें: पत्रकार सागरिका घोष को राज्यसभा भेजेगी TMC, पार्टी ने सुष्मिता देव समेत 4 उम्मीदवारों का किया ऐलान

साधना सिंह को चंदौली जिले में एक जुझारू नेता के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने अपने शुरुआती दिनों से ही व्यापार मंडल से जुड़कर व्यापारियों की समस्याओं को लेकर आवाज उठाती रहीं. राजनीतिक कैरियर की बात करें तो शुरुआती दिनों से ही साधना सिंह भाजपा से जुड़ी थीं. कई वर्षों तक साधना सिंह ने व्यापार मंडल के अध्यक्ष की भी जिम्मेदारी संभाली. इसके बाद 2019 में भारतीय जनता के टिकट पर मुगलसराय विधानसभा से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की.

साधना सिंह को राज्यसभा भेजे जाने की सूचना आते ही चंदौली में भी साधना सिंह के समर्थकों में जबरदस्त उत्साह फैल गया. साथ ही साथ राजनीतिक गलियारों में भी चर्चाएं शुरू हो गई. साधना सिंह क्षत्रिय बिरादरी से आती हैं और सामने 2024 के लोकसभा का चुनाव हैं ऐसे में साधना सिंह को राज्यसभा भेजने के फैसले के पीछे चंदौली लोकसभा चुनाव में भाजपा को मजबूती देने के एंगल को भी देखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें: BJP ने राज्यसभा उम्मीदवारों का किया ऐलान, सुशील मोदी का पत्ता कटा, मांझी का भी नाम नहीं

साधना सिंह की उम्र तकरीबन 47 साल है. उनके पति का नाम छविनाथ सिंह है जो कृषक हैं. शिक्षा दीक्षा की बात करें तो इन्होंने संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी वाराणसी से 1997 में ग्रेजुएशन की शिक्षा प्राप्त की है. साधना सिंह को राज्यसभा के लिए नामित होने की घोषणा के बाद चंदौली में साधना सिंह के समर्थकों में काफी खुशी का माहौल है.

सूची घोषित होने के बाद साधना सिंह ने फोन लाइन पर बताया, “जिस तरह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की टीम ने उनके ऊपर भरोसा जताया है. इसके लिए मैं माननीय प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश नेतृत्व और केंद्रीय नेतृत्व का आभार व्यक्त करती हूं.”

Leave a Comment