चीन के स्कूल में लगी भीषण आग, 9 साल तक के 13 स्टूडेंट्स की जलकर मौत, जिनपिंग प्रशासन सख्त – China School Fire Killed 13 Students Xi Jinping Admin Orders Fire Risk Screening NTC


चीन के हेनान प्रांत के एक स्कूल में भीषण आग लग गई. इस हादसे में कम से कम 13 स्टूडेंट्स मारे गए हैं. सभी लड़के बताए जा रहे हैं. कई स्टूडेंट्स घायल भी हुए हैं. स्कूल में आग लगने की घटना के तुरंत बाद मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंची और फिर आग पर काबू पा लिया गया. लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी.

चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्रवार की रात आग लगने से हेनान प्रांत के यिंगकाई स्कूल के लड़कों के हॉस्टल में तीसरी कक्षा के छात्रों की मौत हो गई. चीन में तीसरी कक्षा के छात्र आमतौर पर 9 साल तक के होते हैं. स्कूल प्रांत के ननयांग गांव में स्थित था, जहां स्कूल के आला अधिकारियों को हिरासत में ले लिया गया है.

स्कूल में आग की घटना से जिनपिंग प्रशासन सख्त

स्कूल में आग लगने की इस घटना के बाद शी जिनपिंग प्रशासन सख्त है. आपात्काल मामलों पर काम करने वाले चीनी मंत्रालय ने इस घटना के बाद तमाम स्कूलों में स्क्रीनिंग के आदेश जारी किए हैं, ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाओं से बचा जा सके. मंत्रालय के आदेश के बाद तमाम स्कूलों में फायर रिस्क को लेकर स्क्रीनिंग की जाएगी और खासतौर पर भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सख्त स्क्रीनिंग किए जाने के निर्देश दिए गए हैं.

यिंगकाई निजी बोर्डिंग स्कूल, ज्यादातर बच्चे ग्रामीण इलाके के

चीनी सरकार समर्थित एक मीडिया आउटलेट द पेपर के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया है कि यिंगकाई एक किंडरगार्टन और प्राथमिक स्कूल वाला एक निजी बोर्डिंग स्कूल है. स्थानीय लोगों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि स्कूल की तरफ हर स्टूडेंट को दो सप्ताह में छुट्टी मिलती है लेकिन हादसे वाली रात बच्चों की छुट्टी नहीं थे और वे स्कूल में ही थे. बताया जा रहा है कि स्कूल में ज्यादातर बच्चे ग्रामीण इलाके से थे.

Leave a Comment