जब अमेरिका में गूंजे जय श्रीराम के नारे, हिंदुओं ने निकाली कार रैली, देखें VIDEOS – Ram Mandir Pran Pratishtha Ceremony Car Rally in America Edison New Jersey Hindus in America amrk


अमेरिका के हिंदुओं में भी राम मंदिर को लेकर उत्साह बना हुआ है. यही वजह है कि देशभर में हिंदू कार रैलियों का आयोजन कर रहे हैं. इसी दिशा में न्यूजर्सी के एडिसन में हाल ही में एक भव्य कार रैली का आयोजन किया गया. 350 से अधिक कारों का काफिला जय श्रीराम के नारों के साथ एडिसन की सड़कों पर गुजरा.

विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) की अमेरिका इकाई की ओर से आयोजित इस कार रैली में न्यूजर्सी और आसपास के कई इलाकों के हिंदू समदुया ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. हिंदू स्वयंसेवक संघ (एचएसएस) और सेवा इंटरनेशनल जैसे कई हिंदू संगठनों ने अमेरिका में राम मंदिर की होने वाली प्राण प्रतिष्ठा को लेकर खूब प्रचार किया. 

इस रैली में 350 से अधिक कार रैलियों ने हिस्सा लिया. हर कार पर श्रीराम मंदिर और वीएचपी के झंडे लगे थे. यह रैली लेक पापियानी पार्क से शुरू हुई और बेंजामिन फ्रैंकलिन एलेमेंट्री स्कूल पर जाकर खत्म हुई. इस रैली के दौरान लगभग चार मील यानी साढ़े छह किलोमीटर का रास्ता कवर किया गया. 

अमेरिका में कैसा है रामभक्तों के बीच मौहाल?

भारतीय अमेरिकीयों में राम मंदिर को लेकर खुशी का मौहाल है. कार रैली के इस पूरे प्रोजेक्ट को लीड करने वाले संजय गुप्ता ने आज तक को बताया कि अमेरिका में लगातार हो रही इन कार रैलियों में जिस तादाद में हिंदू अमेरिकी नागरिक शामिल हो रहे हैं, वे हमारी कल्पना से परे हैं. मैंने कभी नहीं सोचा था कि हमें इस रैली के लिए हिंदू समुदाय से इतना समर्थन मिलेगा. 

वर्ल्ड हिंदू काउंसिल ऑफ अमेरिका से जुड़े डॉ. जय बंसल ने बताया कि इस तरह का उत्साह और जोश बताता है कि हिंदू समुदाय के लिए राम मंदिर का निर्माण कितना जरूरी है. इससे राम मंदिर को लेकर हिंदू समाज की एकजुटता का भी पता चलता है.

ह्यूस्टन में भी हिंदुओं ने निकाली थी रैली

इससे पहले अमेरिका के ह्यूस्टन में भी एक भव्य कार रैली का आयोजन किया गया था. कार रैली के दौरान अमेरिकी हिंदुओं ने ह्यूस्टन के 11 मंदिरों में भी दर्शन किए और जय श्रीराम और राम भजन गाए थे. 22 जनवरी को होने वाली राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए विश्व हिंदू परिषद ऑफ अमेरिका (VHPA) को भी आमंत्रित किया गया है.

रैली के दौरान हिंदुओं में राम मंदिर की तस्वीर वाले भगवा ध्वज, भारतीय और अमेरिकी झंडा भी कार पर लगाया था. रैली के दौरान 216 गाड़ियों का पांच किलोमीटर लंबा काफिला निकला था. इस रैली को आठ बाइक पर पुलिसकर्मी स्क्वॉड कर रही थी.

बता दें कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर अमेरिका में तैयारियां जोरों पर हैं. वीएचपीए इस समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग करेगा. मंदिरों में राम मंदिर के उद्घाटन का प्रसाद दिया जाएगा. वीएचपीए ने 22 जनवरी को अमेरिका में बसे सभी हिंदू अमेरिकी नागरिकों से अपने घरों में पांच दीये जलाने की अपील की है.

Leave a Comment