दिल्ली में 19 दिसंबर को होगी INDIA गठबंधन की चौथी बैठक: जयराम रमेश – INDIA bloc fourth meeting on December 19 in Delhi Jairam Ramesh ntc


कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने रविवार को कहा कि विपक्षी इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक फिर से स्थगित कर दी गई है और 19 दिसंबर को दिल्ली में होगी. उन्होंने कोई कारण नहीं बताया कि 17 दिसंबर को होने वाली बैठक क्यों स्थगित की गयी. इससे पहले, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव सहित गठबंधन के शीर्ष नेताओं के फैसले के बाद बैठक 17 दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दी गई थी. इससे पहले बैठक 6 दिसंबर को बुलाई गई थी.

कांग्रेस ने 6 दिसंबर को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और राजस्थान के चुनाव नतीजे घोषित होने के दिन बैठक बुलाई थी. जैसे ही भाजपा ने तीन राज्यों में जीत दर्ज की विपक्षी गुट की बैठक की घोषणा की गई.

कांग्रेस पार्टी को राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हार का सामना करना पड़ा और अब उत्तरी क्षेत्र में केवल हिमाचल प्रदेश ही बचा है. पार्टी केवल तीन राज्यों में अपने दम पर शासन कर रही है और क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन में जूनियर पार्टनर के रूप में बिहार और झारखंड में सत्ता में है.

27 गठबंधन दलों की आखिरी बैठक मुंबई में आयोजित की गई, जिसकी मेजबानी शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने की और इसमें सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पांच राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल थे. विपक्षी गठबंधन के नाम – भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) की घोषणा बेंगलुरु में दूसरी बैठक के दौरान की गई.

पहली बैठक की मेजबानी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में की. यहीं पर पार्टियों ने भाजपा को सत्ता से हटाने के लिए आगामी लोकसभा चुनाव एक साथ लड़ने का संकल्प लिया. इस बैठक में मोदी का मुकाबला करने के लिए ‘मैं नहीं, हम’ जैसे आदर्श वाक्य पर काम करने की बात कही गई है. बैठक में मुख्य सकारात्मक एजेंडा” विकसित करना, सीट साझा करना और संयुक्त रैलियां आयोजित करने पर बात होगी.

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने रविवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा, INDIA गठबंधन के नेताओं की चौथी बैठक मंगलवार 19 दिसंबर, 2023 को नई दिल्ली में दोपहर 3 बजे होगी. कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जवाब में पार्टी एकता थीम, “मैं नहीं, हम” (हम, मैं नहीं) के साथ आगे बढ़ने का इरादा रखती हैं.

उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों के सामने अब चुनौती अगले आम चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के लिए एक वैकल्पिक सकारात्मक एजेंडे के साथ सामने आने की है. सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान पार्टियां सीट बंटवारे, संयुक्त चुनावी रैलिया आयोजित करने की योजना बनाएंगी और उनके लिए एक साझा कार्यक्रम तैयार करेंगी.

Leave a Comment