धीरे-धीरे आगे बढ़ रही सीट शेयरिंग की गाड़ी, 17 जनवरी को सपा के साथ कांग्रेस की मीटिंग – india block congress samajwadi party will meet for seat sharing 17th january loksabha election ntc


कांग्रेस की इंडिया ब्लॉक के लिए अगली बैठक, 17 जनवरी को समाजवादी पार्टी के साथ होगी.  वहीं कांग्रेस राष्ट्रीय लोक दल से सीधे बात नहीं करेगी. रालोद से गठबंधन सपा के जरिये ही होगा क्योंकि वह प्राथमिक सहयोगी है. दूसरी ओर सीट बंटवारे की घोषणा करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य बन सकता है तो वहीं, AAP के साथ सीटों के तालमेल की घोषणा से पहले एक और दौर की बैठक होने वाली है. 

17 जनवरी को बैठक
जानकारी के मुताबिक, INDIA ब्लॉक के लिए सीट बंटवारे की अगली बैठक 17 जनवरी को समाजवादी पार्टी के साथ होने वाली है. वहीं महाराष्ट्र सीटों का बंटवारा कर इसकी घोषणा करने वाला पहला राज्य बन सकता है. बता दें कि एक तरफ जहां, कांग्रेस ने मणिपुर से न्याय यात्रा की शुरुआत की है तो वहीं, इंडिया ब्लॉक के लिए अभी तक सीट शेयरिंग पर बात नहीं बन पाई है, जबकि लोकसभा चुनाव को अब थोड़े ही दिन और रह गए हैं. 

‘जल्द हो सीट शेयरिंग पर फैसला’
सीट शेयरिंग जल्द हो इसके लिए गठबंधन में शामिल अन्य दल भी लगातार इसकी मांग कर रहे हैं. बीते दिनों JDU की ओर से कहा गया कि, बीते साल अक्टूबर तक सीट शेयरिंग पर चर्चा पूरी हो जानी चाहिए, हम इस मामले में पहले ही बहुत देरी कर चुके हैं. जेडीयू ने सीट शेयरिंग में हो रही देरी पर कहा कि इसको लेकर गठबंधन में तेजी आनी चाहिए. जेडीयू नेता और मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि आज मकर संक्रांति के बाद राजनीतिक गतिविधियां तेज होंगी. जेडीयू नेता ने कहा कि नीतीश कुमार शुरू से ही कहते रहे हैं कि सीट शेयरिंग जल्द होनी चाहिए. उन्होंने जून में ही राज्यवार सीट शेयरिंग पर बातचीत करने को कहा था. किसी भी गठबंधन की अंतिम सफलता सीट शेयरिंग पर ही निर्भर करती है.

आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में फिर होनी है बैठक
वैसे सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत धीरे-धीरे ही सही, लेकिन आगे बढ़ रही है. बीते शुक्रवार को आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग के लिए बैठक हुई थी. बैठक खत्म होने के बाद आप नेता राघव चड्ढा ने अपने बयान में कहा था कि, ‘कांग्रेस के साथ हुई मुलाकात काफी सकारात्मक रही. हर राज्य पर हम टिप्पणी नहीं कर सकते. दूसरी ओर कांग्रेस से इस बैठक में मौजूद रहे सलमान खुर्शीद ने कहा कि, हमें मीटिंग में एक बढ़िया केमिस्ट्री देखनी को मिली है, हम निर्णय की ओर बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. बता दें कि AAP के साथ सीट शेयरिंग को लेकर एक और दौर की बैठक होने वाली है.

Leave a Comment