पाकिस्तान के आर्मी चीफ ने ईरान-अफगानिस्तान को दी धमकी, भारत से रिश्तों पर कही ये बात – Pakistan Army Chief Asim Munir Iran Afghanistan relations with India ntc


पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने ईरान को करारा जवाब देने की धमकी दी. जनरल मुनीर ने कहा कि जिन लोगों ने हमारे देश की पीठ पर छुरा घोंपा है, उन्हें करारा जवाब दिया जाएगा. 

असीम मुनीर का ये बयान ऐसे वक्त आया है, जब पाकिस्तान और ईरान के बीच तनाव अब तक के सबसे बुरे दौर में हैं. दोनों के बीच ये तनाव तब शुरू हुआ, जब ईरान ने पाकिस्तान में बलूचिस्तान में जैश अल-अद्ल के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की थी. इसके बाद पाकिस्तान ने भी ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान में बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) के ठिकानों पर हवाई हमले कर दिए थे. जैश अल-अद्ल को ईरान और बीएलए को पाकिस्तान आतंकी संगठन मानते हैं.

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने पाकिस्तान की स्थानीय मीडिया के हवाले से बताया है कि मुनीर ने ये बयान बुधवार को छात्रों को संबोधित करते हुए दिया. उन्होंने ईरान की एयरस्ट्राइक का भी जिक्र किया. असीम मुनीर ने कहा, किसी को भी पाकिस्तान की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. उन्होंने आगे कहा, आप हमारी पीठ में छुरा नहीं घोंप सकते और अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको करारा जवाब मिलेगा.

अफगानिस्तान को भी दी धमकी

असीम मुनीर ने सिर्फ ईरान ही नहीं, बल्कि अफगानिस्तान की तालिबान सरकार को भी धमकाया. मुनीर ने कहा, अफगानिस्तान एक ऐसा पड़ोसी है, जिसने कभी दोस्ती नहीं निभाई. अफगानिस्तान एकमात्र देश था, जिसने आजादी के बाद पाकिस्तान की संयुक्त राष्ट्र में एंट्री का विरोध किया था.

अफगानिस्तान की तालिबान सरकार को चेताते हुए मुनीर ने कहा, पाकिस्तान की ओर मत देखो. हम कुछ भी और सबकुछ कुर्बान करने को तैयार हैं. जब हर एक पाकिस्तान की सुरक्षा की बात आती है, तो पूरे अफगानिस्तान को नुकसान पहुंचाया जा सकता है.

मुनीर ने कहा कि हमने अफगानिस्तान के 50 लाख लोगों को 50 साल तक खाना दिया है, लेकिन जब हमारे बच्चों की बात आती है तो वो हमपर हमला करते हैं. उन्होंने तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) से बात करने से भी इनकार कर दिया है.

भारत को लेकर कही ये बात

अपने भाषण के दौरान आर्मी चीफ मुनीर ने भी बड़ी बात कही. उन्होंने कहा कि भारत ने कभी पाकिस्तान के साथ समझौता नहीं किया, तो हम कैसे उनके साथ समझौता कर सकते हैं.

Leave a Comment