पाकिस्तान में ईरान की एयरस्ट्राइक, आतंकी ठिकानों पर किए हमले – Iran Airstrike on Pakistan Territory in Panjgur Balochistan Jaishul Adal Millitant Outfit ntc


ईरान ने पाकिस्तान में एक आतंकी समूह के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक का दावा किया है. यह एयरस्ट्राइक बलूचिस्तान के पंजगुर में की गई. ईरान का कहना है कि उसने आतंकी संगठन जैश-अल-अदल के ठिकानों पर हमला किया है. लेकिन अभी तक पाकिस्तान की तरफ से इस हमले की ना ही पुष्टि की गई है और ना ही इसका खंडन किया गया है.

ईरान का कहना है कि उनकी इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने पाकिस्तान में सुन्नी बलूच आतंकी समूह जैश अल-अदल पर मिसाइल और ड्रोन हमले किए हैं.

रॉयटर्स के मुताबिक, पाकिस्तान में जैश अल-अदल से दो ठिकानों पर हमले किए गए हैं. कहा जा रहा है कि इस आतंकी समूह ने पाकिस्तान के सीमावर्ती इलाकों में ईरान के सुरक्षाबलों पर हमले किए थे. 

बता दें कि ईरान ने पाकिस्तान में यह हमला ऐसे समय पर किया है, जब इजरायल-हमास संघर्ष को लेकर मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ा है. 

क्या है जैश उल-अदल?

जैश अल-अदल ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत का एक सुन्नी आतंकी समूह है. इस गुट को पीपुल्स रेजिस्टेंस ऑफ ईरान के नाम से भी जाना जाता है. पहले इसका गुट का जुंदअल्लाह था लेकिन 2012 में इसका नाम बदलकर जैश अल-अदल कर दिया गया था. इस संगठन की स्थापना 2002-2003 में हुई थी. 

Leave a Comment