मालदीव की मंत्री की टिप्पणी पर बढ़ा विवाद, भारत ने मुइज्जू सरकार के सामने उठाया मुद्दा, PM मोदी पर किया था कमेंट – India raises derogatory remarks made by Maldives minister Shiuna with Muizzu Govt in Male ntc


भारत ने मालदीव की महिला मंत्री मरियम शिउना द्वारा पीएम मोदी के सोशल मीडिया पर लिए की गई अपमानजनक टिप्पणी का मामला मोहम्मद मुइज्जू सरकार के समक्ष उठाया है. माले में भारतीय उच्चायुक्त ने मंत्री की टिप्पणी पर कड़ी आपत्ति जताई है. मालदीव सरकार ने पीएम मोदी पर अपनी मंत्री की टिप्पणी पर बयान जारी कर कहा है, ‘यह उनकी व्यक्तिगत राय है. मंत्री की टिप्पणी मालदीव सरकार के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करती है’.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर अपने लक्षद्वीप दौरे की तस्वीरें पोस्ट की थीं और भारतीयों से इस आइलैंड पर घूमने आने की अपील की थी. मालदीव की युवा सशक्तिकरण मामलों की उप मंत्री मरियम शिउना ने पीएम मोदी के पोस्ट पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. भारतीय इंटरनेट यूजर्स द्वारा  आलोचना करने के बाद शिउना ने अपनी पोस्ट डिलीट कर दी थी.

मालदीव सरकार ने जारी किया बयान

मालदीव सरकार ने जारी किया बयान
मालदीव सरकार ने जारी किया बयान

मालदीव सरकार ने इस मामले को लेकर बयान जारी करते हुए कहा, ‘मालदीव सरकार विदेशी नेताओं और उच्च पदस्थ व्यक्तियों के खिलाफ सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपमानजनक टिप्पणियों से अवगत है. ये राय व्यक्तिगत हैं और मालदीव सरकार के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करती है.’

‘ऐसी टिप्पणी के खिलाफ होगी कार्रवाई’

सरकार का मानना ​​है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का प्रयोग लोकतांत्रिक और जिम्मेदार तरीके से किया जाना चाहिए और ऐसे तरीकों से राय रखें, जिससे नफरत, नकारात्मकता न फैले और मालदीव और उसके अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के बीच घनिष्ठ संबंधों में बाधा न आए. इसके अलावा, सरकार के संबंधित अधिकारी ऐसी अपमानजनक टिप्पणी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे.

मोदी के लक्षद्वीप दौरे से हुआ विवाद

मालदीव के एक मंत्री समेत कई राजनेताओं द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया लक्षद्वीप यात्रा का मजाक उड़ाने के बाद विवाद पैदा हुआ है.

मालदीव में युवा अधिकारिता उप मंत्री मरियम शिउना ने एक्स पर पोस्ट की और पीएम मोदी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की. मालदीव के नेता ने पीएम मोदी को ‘कठपुतली’ भी कहा. हालांकि माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट X से अब उन्होंने अपना यह बयान डिलीट कर दिया है. 

शिउना के अलावा, एक अन्य मंत्री, जाहिद रमीज़ सहित मालदीव के अन्य अधिकारियों ने भी पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा की तस्वीरों का सोशल मीडिया पर मज़ाक उड़ाया था और कई लोगों ने इसकी तुलना मालदीव से की थी.

मालदीव नेशनल पार्टी ने भी की आलोचना

मालदीव नेशनल पार्टी ने भी अपनी सरकार के मंत्रियों द्वारा दिए गए बयानों की आलोचना की है. एक पोस्ट कर मालदीव नेशनल पार्टी ने कहा, ‘एक सरकारी अधिकारी द्वारा एक विदेशी राष्ट्राध्यक्ष के खिलाफ की गई नस्लवादी और अपमानजनक टिप्पणियों की मालदीव नेशनल पार्टी निंदा करती है. यह अस्वीकार्य है. हम सरकार से इसमें शामिल लोगों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं.’

Leave a Comment