मुक्का कांड वाली इंडिगो फ्लाइट में क्या हुआ था? रशियन मॉडल ने बताया पूरा किस्सा- VIDEO – Russian India actress Evgenia Belskaia narrates the whole Indigo Pilot Punch incident ntc


इंडिगो एयरलाइंस की दिल्ली-गोवा फ्लाइट में सवार एक यात्री ने रविवार को पायलट पर उस वक्त हमला कर दिया जब वह उड़ान में देरी की घोषणा कर रहा था. इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल ​है, जिसमें पीले रंग की हुडी में एक गुस्साया यात्री पायलट की ओर दौड़ते और उसे थप्पड़ मारते हुए दिखाई दे रहा है. 

वीडियो में एक एयर होस्टेस यात्री को पायलट से दूर रखने की कोशिश करते हुए दिख रही है. यात्री को पायलट से कहते हुए सुना जा सकता है, ‘नहीं चलाना तो मत चला, बोल दे, हम उतर जाते हैं’. इस पर एक दूसरा फ्लाइट अटेंडेंट यात्री से कहता है, ‘सर आप ऐसा नहीं कर सकते’. वीडियो के अंत में नीली हुडी पहने एक शख्स को हमला करने वाले यात्री को शांत करने की कोशिश करते देखा जा सकता है.

रूसी-भारतीय मॉडल एवगेनिया बेल्सकिया ने एक वीडियो जारी कर इंडिगो फ्लाइट में हुई घटना के बारे में बताया है. वह भी गोवा जाने के लिए उसी फ्लाइट में बैठी थीं. बेल्सकिया ने घटना के बारे में जानकारी देते हुए बताया, ‘मेरी टीम और मैं दिल्ली से गोवा की फ्लाइट पकड़ने आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचे, जो सुबह 7:40 बजे से थी. इंडिगो की ओर से कभी बताया गया फ्लाइट 1 घंटे देरी से उड़ान भरेगी, कभी कहते 2 घंटे में भरेगी. ऐसे करके सभी यात्री 10 घंटे तक बैठै रहे’.

एवगेनिया बेल्सकिया ने आगे कहा, ‘फिर इंडिगो की ओर से कहा गया कि यात्री अब प्लेन में बैठ सकते हैं. सभी यात्री प्लेन में जाकर बैठ गए, इसके बाद भी फ्लाइट दो घंटे तक रुकी रही. तो लोग सच में बहुत झल्ला चु​के थे. वे क्रू से लगातार सवार पूछ रहे थे कि इतनी देर क्यों हो रही, फ्लाइट कब उड़ान भरेगी. तभी पायलट आया और यात्रियों से बोला कि आप लोग बहुत सवाल कर रहे हैं. आप लोगों की वजह से हमने अपना टर्न मिस कर दिया है, फ्लाइट अब और लेट होगी.’

एवगेनिया बेल्सकिया के मुताबिक इंडिया का पायलट देरी के लिए उल्टा यात्रियों को जिम्मेदार ठहरा रहा था, जिससे चिढ़कर एक यात्री ने उस पर हमला कर दिया. वह आगे कहती हैं, ‘हालांकि, मुझे लगता है कि यात्री को पायलट पर हमला नहीं करना चाहिए था. मैं 100 परसेंट मानती हूं कि यह ठीक तरीका नहीं है. लेकिन पायलट फ्लाइट में देरी के लिए यात्रियों को जिम्मेदार क्यों ठहरा रहा था. उसे यात्रियों को अच्छा महसूस कराना चाहिए था, न की ऐसा कुछ करना चाहिए था जिससे यात्री वे और परेशान हों’.

इस मामले में आया ज्योतिरादित्य सिंधिया का भी बयान

इस मामले में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का बयान भी आया है. उन्होंने कहा, ‘कल दिल्ली में अभूतपूर्व कोहरा देखा गया, जिस कारण सुबह 5 बजे से 9 बजे के बीच विजिबिलिटी (दृश्य) शून्य तक गिर गई. इसलिए, अधिकारियों को CAT III रनवे पर भी कुछ समय के लिए संचालन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा (CAT III रनवे शून्य-दृश्यता में फ्लाइट ऑपरेट करने में सक्षम नहीं हैं). यह निर्णय यात्री सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया’. हालांकि, उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति से निपटने के लिए कई कदम उठाए गए हैं.

इनमें, दिल्ली एयरपोर्ट को CAT III-इनेबल्ड चौथे रनवे (मौजूदा CAT III-इनेबल्ड रनवे के अतिरिक्त) को तुरंत ऑपरेशनल करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके लिए डीजीसीए अनुमति देगा. डीजीसीए ने सभी एयरलाइंस के लिए एक एसओपी जारी किया है, जिसमें खराब मौसम के कारण उड़ान रद्द होने और फ्लाइट्स में देरी के मद्देनजर असुविधा को कम करने के लिए यात्रियों के साथ बेहतर कम्युनिकेशन पर जोर दिया गया है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यात्रियों से की सहयोग की अपील

उन्होंने कहा, ‘सभी यात्रियों से मेरा विनम्र अनुरोध है कि इस कठिन समय में हमारे साथ सहयोग करें. हम यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं. लेकिन किसी स्टाफ के साथ दुर्व्यवहार की घटनाएं अस्वीकार्य हैं और ऐसा करने वालों से कानूनी प्रावधानों के अनुरूप सख्ती से निपटा जाएगा. मैं आप सभी को आश्वस्त करना चाहूंगा कि कोहरे के कारण फ्लाइट ऑपरेशन पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट का स्टाफ चौबीसों घंटे काम कर रहा है’.

Leave a Comment