मेहनत से पलट दी किस्मत: सिपाही से SDM बने बाराबंकी के दीपक, ऐसे पाई 20वीं रैंक – Success Story of UPPSC PCS Result 2023 Farmer son Deepak became PCS officer from constable got 20th rank


UPPSC PCS Result 2023 Success Story: अगर इंसान में मेहनत करने का जज्बा हो तो उसका नसीब भी उसे बुलंदियों पर पहुंचा देता है. ऐसा ही कुछ बाराबंकी के दीपक सिंह के साथ हुआ है. एक गरीब किसान का बेटे ने अपनी कड़ी मेहनत की बदौलत पहले उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही की नौकरी हासिल की और अब एसडीएम बनने वाले हैं. दीपक सिंह ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा (UP PCS) 2023 में 20वीं रैं हासिल की है. 

2018 में पाई थी सिपाही की नौकरी
दीपक सिंह ने साल 2018 में यूपी पुलिस भर्ती में कॉन्स्टेबल की नौकरी हासिल की थी और इस वक्त हरदोई जिले में पोस्टेड हैं. सरकारी नौकरी मिलने के बाद भी उन्होंने अधिकारी बनने का सपना नहीं छोड़ा. वे नौकरी के साथ-साथ प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करते रहे और मेहनत से अपनी किस्मत पलट दी. कॉन्स्टेबल दीपक सिंह ने यूपी पीसीएस 2023 फाइनल रिजल्ट में 20वीं रैंक हासिल की है. अब वे  डिप्टी कलेक्टर यानी एसडीएम बनेंगे. उनकी इस कामयाबी पर उनके साथी और गांव के लोग बेहद खुश हैं. दोस्त, पड़ोसी और रिश्तेदार बधाई दे रहे हैं.

किसान हैं पिता
दीपक ने बताया कि वह एक लोअर मेडिल क्लास परिवार से हैं. पिता अशोक कुमार किसान हैं और मां कृष्णा गृहिणी हैं. दीपक की शुरुआती शिक्षा बाराबंकी में हुई. उसके बाद लखनऊ यूनिवर्सिटी से स्नातक किया है. 2018 में दीपक का चयन यूपी पुलिस में बतौर सिपाही हुआ था और वर्तमान में हरदोई जनपद में तैनात हैं. 2023 में दीपक ने यूपीपीसीएस की परीक्षा में शामिल हुए तो प्री और मेन्स एग्जाम क्लियर करने बाद 12 जनवरी को पीसीएस का इंटरव्यू दिया था. उन्होंने इस पूरे प्रदेश में 20वां स्थान प्राप्त किया है.

दीपक सिंह अपनी  कामयाबी का पूरा श्रेय अपने माता पिता और अपने गुरुजनों को देते हैं. गांव में खुशी का माहौल है. जिसे पता चल रहा है कि जिले के एक होनहार दीपक, सिपाही से पीसीएस बना है. सभी मिलने के लिए दीपक को फोन कर रहे हैं. लेकिन दीपक अभी हरदोई जिले में पोस्टेड होने की वजह से अपने गांव नहीं आ सके.

सिद्धार्थ गुप्ता ने किया टॉप
बता दें कि इस परीक्षा में टॉप 20 अभ्यर्थियों में 13 पुरुष 7 महिला अभ्यर्थी चयनित हुए हैं. देवबंद सहारनपुर के सिद्धार्थ गुप्ता ने प्रदेश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा में टॉप किया है, जबकि प्रयागराज के बेली कॉलोनी के रहने वाले प्रेम शंकर पांडेय ने दूसरा और हरदोई के सात्विक श्रीवास्तव ने तीसरा स्थान हासिल किया है. 22 दिसंबर 2023 को मेन्स परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया था जिसमें 451 अभ्यर्थियों ने इंटरव्यू के लिए क्वालीफाई किया था. इंटरव्यू 8 जनवरी से 12 जनवरी के बीच आयोजित किए गए थे. पीसीएस 2023 में 5 लाख 65 हजार 459 अभ्यर्थी पंजीकृत हुए थे, प्रारंभिक परीक्षा में 3 लाख 45 हजार 22 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे और मुख्य परीक्षा के लिए 4047 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए थे.

Leave a Comment