रामलला के स्वागत को तैयार अयोध्या, देश में चलेंगी आस्था स्पेशल ट्रेनें, रेल मंत्रालय ने IRCTC को सौंपी जिम्‍मेदारी – IRCTC will run aastha special train for ayodhya in the country these are the routes sslbs


श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद देशभर से श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे. इसलिए भारतीय रेलवे द्वारा पूरे देश में आस्था स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. देश के अलग-अलग राज्य से ट्रेन अयोध्या के लिए चलेंगी. इसके अलावा आईआरसीटीसी ने स्पेशल ट्रेनों की भी तैयारी की हुई है. विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, हिंदू वाहिनी सहित हिंदू संगठन इन ट्रेनों की बुकिंग करा सकेंगे.

राजस्थान से चार ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. उत्तर पश्चिम रेलवे की तरफ से ट्रेनों का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है. रेलवे की अनुमति मिलते ही ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा. इन ट्रेनों को तीन से चार महीने के लिए चलाया जाएगा. 

IRCTC चलाएगा अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेन

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला विराजमान होंगे. इस कार्यक्रम को पूरे देश में उत्सव की तरह मनाया जा रहा है. वहीं प्रधानमंत्री, गृहमंत्री सहित केंद्र सरकार के प्रमुख मंत्री लोगों को लगातार राम मंदिर में आने का न्योता दे रहे हैं. राजस्थान में चुनाव प्रचार के दौरान भी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सहित सभी ने लोगों को राम मंदिर में आने का न्योता दिया था. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग राम मंदिर के दर्शन कर सकें. इसके लिए रेलवे की तरफ से भी विशेष प्लान तैयार किया गया है. रेलवे पूरे देश में आस्था स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है. पहली बार आईआरसीटीसी की तरफ से स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी. 

उत्तर पश्चिम रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि अजमेर से अयोध्या वाया बांदीकुई आगरा होते हुए ट्रेन चलाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. इसी तरह से हिसार से रेवाड़ी रोहतक होते हुए अयोध्या, जोधपुर से जयपुर, अलवर, रेवाड़ी होते हुए अयोध्या और उदयपुर से जयपुर, दौसा, अलवर होते हुए अयोध्या के बीच ट्रेन चलाने के लिए चार रूट निर्धारित किए गए हैं. इसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है. रेलवे बोर्ड की अनुमति मिलने के बाद ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा. तीन से चार महीने के लिए इन ट्रेनों को साप्ताहिक व अलग-अलग समय अनुसार चलाया जाएगा. रेलवे के अधिकारियों ने कहा की अभी रुट व किराया फाइनल नहीं हुआ है. रेलवे बोर्ड की अनुमति मिलने के बाद किराया व रूट निर्धारित किया जाएगा. इसी तरह से देश के अलग-अलग राज्यों से अयोध्या के लिए आस्था स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. 

इसके अलावा आईआरसीटीसी की तरफ से भी आस्था स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएगी. इन ट्रेनों को हिंदू संगठन अपने लोगों के लिए बुक करा सकेंगे. यह पूरी ट्रेन बुकिंग के आधार पर चलाई जाएगी. 22 जनवरी व उसके आसपास के समय में इन ट्रेनों का संचालन होगा. रेलवे के सूत्रों का कहना है कि जल्द ही ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा. देशभर से ट्रेन अयोध्या के लिए चलेंगी. इससे अयोध्या आने-जाने में लोगों को सुविधा मिलेगी. सरकार की इस पहल से लोगों में भीउत्साह देखने को मिल रहा है. अयोध्या की तरफ जाने वाली सभी ट्रेनें इस समय चल रही हैं. बड़ी संख्या में लोग राम मंदिर मूर्ति स्थापना कार्यक्रम में पहुंच रहे हैं. वहीं अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है क्योंकि बड़ी संख्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम देखने देश-विदेश से श्रद्धालु आने वाले हैं. 

Leave a Comment