राम मंदिर के उद्घाटन के हफ्तेभर बाद भी अमेरिकी हिंदुओं का जोश हाई, कार रैली के बाद अब किया ये खास शो – indians in america ram mandir hindus aerial banner universe chants jai shree ram houston pryd amrk


अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन हुए एक हफ्ता हो गया है. लेकिन अमेरिका में बसे हिंदुओं का जोश अब भी हाई है. अमेरिका के ह्यूस्टन में भारतीयों ने एरियल शो का आयोजन किया. इस दौरान हवाई जहाज से एक बैनर लहराया गया, जिस पर लिखा था ‘यूनिवर्स चैंट्स जय श्रीराम’ यानी ‘ब्रह्मांड में गूंज रहा जय श्रीराम’.

ह्यूस्टन में इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. हाल ही में बारिश भी हुई है. इसके बावजूद वहां बसे भारतीयों का उत्साह कम नहीं है. इस एरियल शो को देखने के लिए ह्यूस्टन के अलग-अलग इलाकों में भारतीय जुटे.

जिस विमान पर बैनर लगाया गया था, उसके पायलट का स्वागत भी ‘जय श्रीराम’ के नारे से किया गया. इस तरह का ये पहला शो था. 

इस शो के लिए प्रचार करने वाले फ्लायर पर लिखा था, ‘आसमान पर नजर रखें और जब आप अपने इलाके में विमान को देखें तो जय श्रीराम के नारे लगाएं.’

इस खास एरियल शो के आयोजक उमंग मेहता ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि 500 साल के संघर्ष के बाद राम मंदिर का उद्घाटन हुआ और इसका उत्सव मनाने के लिए इस शो का आयोजन किया गया.

शो के आयोजकों में से एक डॉ. कुसुम व्यास ने बताया कि अपनी खुशी जाहिर करने का ये एक प्रभावी तरीका था, क्योंकि इतिहास में शायद ये पहली बार है जब श्रीराम की जय-जयकार करने वाला हवाई बैनर उड़ाया गया हो.

22 जनवरी को हुआ है राम मंदिर का उद्घाटन

22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन किया. राम मंदिर में 51 इंच की रामलला की मूर्ति को स्थापित किया गया है.

रामलला की जिस मूर्ति को मंदिर में स्थापित किया गया है, उसे कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाया है. इसे शालीग्राम पत्थर से बनाया गया है, जिसे धार्मिक ग्रंथों और शास्त्रों में भगवान विष्णु का स्वरूप माना गया है.

कैसा है राम मंदिर?

अयोध्या में राम मंदिर को पारपंरिक नागर शैली में बनाया गया है. मंदिर 2.7 एकड़ में बना है. ये तीन मंजिला है. इसकी लंबाई 380 फीट और ऊंचाई 161 फीट है. 

मंदिर का प्रवेश द्वार ‘सिंह द्वार’ होगा. राम मंदिर में कुल 392 पिलर हैं. गर्भगृह में 160 और ऊपर में 132 खंभे हैं. मंदिर में 12 प्रवेश द्वार होंगे.

सिंह द्वार के जरिए जैसे ही मंदिर में प्रवेश करेंगे, सामने आपको नृत्य मंडप, रंग मंडप और गूढ़ मंडप भी दिखेगा. मंदिर परिसर में सूर्य देवता, भगवान विष्णु और पंचदेव मंदिर भी बन रहा है.

Leave a Comment