राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप को झटका, US कोर्ट ने की ये सख्त टिप्पणी – Donald Trump not immune from 2020 election subversion charges rules US court amrk ntc


अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. अमेरिका की एक फेडरल कोर्ट का कहना है कि 2020 के उस मामले में ट्रंप को मुकदमे से छूट नहीं मिल सकती, जिसमें उन पर चुनावी नतीजे पलटने की साजिश रचने का आरोप है. 

डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया सर्किट कोर्ट के तीन सदस्यीय जजों के पैनल ने ट्रंप के उस दावे को खारिज कर दिया है कि उन पर मुकदमा नहीं चलाया जा सकता क्योंकि आरोप राष्ट्रपति के तौर पर उनकी आधिकारिक जिम्मेदारियों से जुड़े हुए हैं.

कोर्ट का कहना है कि इस आपराधिक मामले में पूर्व राष्ट्रपति किसी भी कीमत पर बच नहीं सकते. उन पर तय निमयों के तहत मुकदमा चलेगा. बता दें कि 2020 के अमेरिकी चुनाव के परिणामों को पलटने के ट्रंप के प्रयासों की जांच कर रहे विशेष वकील ने उनके खिलाफ चार आरोप लगाए हैं जिनमें अमेरिका को धोखा देने की साजिश, आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालने की साजिश, किसी आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालना और बाधा डालने का प्रयास करना और अधिकारों के खिलाफ साजिश रचना शामिल हैं.

कोर्ट के इस रुख पर क्या बोले ट्रंप?

ट्रंप ने अदालत के इस बयान पर नाराजगी जताई है. उन्होंने देश में लोकतंत्र को तार-तार करने और सत्ता के हस्तांतरण में धांधली के आरोपों से इनकार किया है. ट्रंप ने कहा कि वह इस साल होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवार बनने के प्रबल दावेदार हैं.

Leave a Comment