सोशल मीडिया पर दिखा विज्ञापन, किया कॉल और धड़ाधड़ उड़े 27 लाख, साइबर फ्रॉड से ऐसे रहें सेफ – A Woman loses Rs 26.88 lakh to Bitcoin fraud in Thane ttec


साइबर फ्रॉड के नए-नए मामले सामने आ रहे हैं, जिनमें स्कैमर्स बड़ी ही चालाकी से विक्टिम के बैंक अकाउंट से लाखों रुपये उड़ा लेते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही लेटेस्ट केस के बारे में बताने जा रहे हैं. इस केस में महिला को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट दिखा और आखिर में वह साइबर फ्रॉड का शिकार हो गई. 

पुलिस इस मामले को दर्ज कर चुकी है. यह मामला महाराष्ट्र के ठाणे जिले में हुआ है. यह जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट्स से मिली है. आइए इस केस के बारे में डिटेल्स में जानते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Samsung Galaxy A14 5G का नया वेरिएंट लॉन्च, 50MP कैमरा और 5000mAh की बैटरी, इतने रुपये है कीमत

सोशल मीडिया से शुरू हुआ साइबर फ्रॉड 

दरअसल, विक्टिम को एक दिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक विज्ञापन नजर आया. इस विज्ञापन में उसे बिटकॉइन में इनवेस्टमेंट का प्लान बताया. इस विज्ञापन में एक मोबाइल नंबर भी दिया था, जिसपर महिला ने कॉल किया. 

 26.88 लाख इनवेस्ट कर दिए 

इसके बाद कॉलर ने कुछ इंस्ट्रक्शन दीं. इसके बाद महिला ने एक साल में 26.88 लाख रुपये इनवेस्टमेंट कर दिए. इस दौरान महिला को एक लिंक प्रोवाइड कराया था, जहां से महिला अपने इनवेस्टमेंट किए गए रुपये और रिटर्न को चेक कर सकती थीं. इसमें रुपये निकालने का भी ऑप्शन दिया था.

WHOOP 4.0 Exclusive Review: विराट सहित दुनिया के टॉप एथलीट्स क्यों इस बैंड के हैं दीवाने?

साइबर फ्रॉड के बारे में कब चला पता? 

इसके बाद जब महिला ने अपने रुपये निकालने की कोशिश  की, तो उसे रुपये निकालने में परेशानी का सामना करना पड़ा. इसके बाद स्कैमर्स ने महिला से और रुपये इनवेस्ट करने को कहा. फिर उसे समझ आया कि वह साइबर फ्रॉड का शिकार हो गई है. 

ये भी पढ़ेंः Honor X50 GT 5G हुआ लॉन्च, 108MP का कैमरा और 5800mAh की बैटरी, जानिए डिटेल्स

साइबर फ्रॉड से कैसे बचें? 

  • साइबर फ्रॉड से खुद का बचाव करने के लिए जरूरी है कि किसी भी फायदे वाली स्कीम पर आंख बंद करके यकीन ना करें. 
  • साइबर फ्रॉड की शुरुआत अक्सर अनजान नंबर से आने वाले मैसेज, कॉल और ईमेल्स आदि से होती है. इसमें सोशल मीडिया का भी यूज़ किया जाता है. 
  • किसी भी लिंक या किसी भी अनजान व्यक्ति को पेमेंट करने से पहले दोबार जरूर सोचना चाहिए. कई केस में सिर्फ एक लिंक पर क्लिक करके लाखों लूट लिए जाते हैं.  
  • रिटर्न के लालच में ना फंसेः कई बार विक्टिम को फंसाने के लिए स्कैमर्स थोड़ी बहुत रकम रिटर्न के रूप में दे देते हैं. 

Leave a Comment