हेमंत पर ED का एक्शन, चंपई सोरेन की बदली किस्मत, जानिए अब CM बनते ही कितनी मिलेगी सैलरी? – Jharkhand CM Champai Soren life big moves after ED action on Hemant Soren know his salary Networth and other assets tutc


कब किसकी किस्मत बदल जाए कोई कह नहीं सकता. ऐसे कई उदाहरण हैं जिसमें पल में इंसान आसमान की बुलंदियों पर पहुंच जाता है और एक झटके में गिरकर जमीन पर आ जाता है. ये कहावत इस समय झारखंड (Jharkhand) के राजनीतिक गलियारों में सटीक बैठती है. जहां महज हफ्तेभर में एक सीएम को अपनी कुर्सी से हाथ धोना पड़ा और तमाम कयासों के बीच एक नए चेहरे की ताजपोशी मुख्यमंत्री के पद पर कर दी गई. आइए जानते हैं झारखंड के नए सीएम बने चंपई सोरेन की सैलरी (Champai Soren Salary) से लेकर उन्हें मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में…

झारखंड CM को मिलती है इतनी सैलरी
झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री को मिलने वाले वेतन (Jharkhand CM Salary) की बात करें तो तमाम भत्तों को जोड़कर उन्हें फिलहाल तक करीब 2.30 लाख रुपये मासिक मिलते थे. इसमें सीएम का मूल वेतन के अलावा अन्य भत्ते भी शामिल होते हैं. हाल ही में झारखंड के मुख्यमंत्री की सैलरी में इजाफे का प्रस्ताव भी दिया गया था. जिसमें सिफारिश की गई थी कि सीएम के मूल वेतन को 80,000 रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये प्रति माह किया जाना चाहिए. 

प्रस्ताव में भत्तों को बढ़ाने की भी सिफारिश की गई थी. इसके तहत हॉस्पिटैलिटी अलाउंस को 60,000 से बढ़ाकर 70,000 रुपये, और क्षेत्रीय भत्ते को 80,000 से बढ़ाकर 95,000 करने की बात कही गई थी. इस हिसाब से देखें तो झारखंड के सीएम की सैलरी करीब पौने तीन लाख रुपये बनती है. 

इसके आलावा राज्य के अंदर मिलने वाला प्रभारी भत्ता भी 4000 रुपये तक करना, मुख्यमंत्री और मंत्री अपने साथ तीन सहयात्री को हवाई और शिप की यात्रा करा सकेंगे. यही नहीं मुख्यमंत्री को गाड़ी खरीद के लिए 4 फीसदी ब्याज पर 20 लाख तक का लोन मिलेगा. आवास के लिए भी 50 लाख तक का लोन (Home Loan) की ब्याज दर महज 4 फीसदी रहेगी. इन सबके साथ ही अन्य कई करह के लाभ इसमें शामिल हैं. यानी अब चंपई सोरेन को इन सभी का लाभ मिलेगा. 

हफ्तेभर में CM की कुर्सी पर बैठे चंपई सोरेन
झारखंड की सियासत में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की एंट्री के बाद बीते कुछ दिनों में मचे सियासी घमासान के बाद आखिरकर तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को अपनी गद्दी से हाथ धोना पड़ा था और आदिवासी नेता चंपई सोरेन की ताजपोशी की गई थी. इससे पहले चंपई सोरेन कैबिनेट मंत्री का पद संभाल चुके हैं. हालांकि, संपत्ति की बात करें तो Jharkhand New CM चंपई सोरेन, हेमंत सोरेन (Hemant Soren) से काफी पीछे हैं. उनकी कुल संपत्ति करीब 2 करोड़ रुपये के आस-पास है. 

2 करोड़ नेटवर्थ… 76 लाख का कर्ज
10वीं पास CM चंपई सोरेन की नेटवर्थ की बात करें, तो MyNeta.com पर 2019 में उनके द्वारा दिए गए चुनावी हलफनामे के आधार पर Champai Soren Networth की जानकारी शेयर की गई है. इसके मुताबिक, चंपई सोरेन के पास करीब 2.28 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है. इसमें उनके पास महज 70,000 रुपये कैश है, जबकि बीबी और बच्चों समेत तमाम बैंक अकाउंट्स में जमा 60,19,072 रुपये शामिल हैं. जबकि उनके ऊपर 76 लाख रुपये का कर्जा है. 

चंपई सोरेन का किसी भी शेयर-डिबेंचर या फिर किसी सेविंग स्कीम्स में कोई भी निवेश नहीं है. उनके नाम पर तीन गाड़ियां रजिस्टर्ड हैं जिनमें से एक Toyota Fortuner की कीमत 34 लाख रुपये है, जबकि पत्नी के नाम पर दो गाड़ियां हैं, जिनकी वैल्यू 66 लाख रुपये है. ज्वैलरी के नाम पर उनते पास 40 ग्राम सोना करीब 1,23,640 रुपये का है, जबकि पत्नी के पास 5 लाख रुपये से ज्यादा के जेवर हैं. चंपई सोरेन के पास करीब 2.5 लाख रुपये के हथियार हैं, जिनमें 1 लाख रुपये की पिस्टल, 95 हजार रुपये की राइफल और 45 हजार रुपये की एक डबल बैरेल बंदूक है.

40 लाख रुपये की अचल संपत्ति!
अचल संपत्ति की बात करें तो चंपई सोरेन के पास 39,52,000 रुपये की एग्रकल्चर लैंड, 9 लाख रुपये कीमत का एक घर है. वहीं पत्नी के नाम पर 4,42,000 रुपये की एक लॉन एग्रीकल्चर लैंड है. इनके पास इस तरह से कुल मिलाकर 2 करोड़ रुपये के आस-पास संपत्ति है, लेकिन चंपई सोरेन के ऊपर कर्ज भी 76 लाख रुपये का है.

Leave a Comment