22 जनवरी के लिए फिरोजाबाद में बन रहीं स्पेशल चूड़ियां, अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के दिन पहनेंगी महिलाएं – Firozabad Special bangles made for 22 January women will wear on day ram mandir pran pratishtha Ayodhya lclam


राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कांच नगरी फिरोजाबाद भी तैयार है. यहां से प्रभु श्री राम, माता सीता और राम मंदिर की डिजाइन वाली चूड़ियां बनाकर अयोध्या भेजी जाएंगी. प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने वाली महिलाओं की कलाई पर फिरोजाबाद निर्मित रंग-बिरंगी कांच की चूड़ियां खनकेगी. 

खास तौर पर अयोध्या भेजने के लिए बनाई गईं चूड़ियों पर भगवान राम-सीता और रामदरबार के अन्य देवी-देवताओं के चित्र पर उकेरे गए हैं. पहली बार मे 10 हजार चूड़ियों व कंगनों के बॉक्स अयोध्या भेजे जा रहे हैं. इनपर सोने का काम बेहद बारीकी से किया गया है. इसकी तैयारी 6 माह पूर्व से की जा रही थी. अभी भी सैंकड़ों कारीगर जोर शोर से लगे हुए हैं. 

चूड़ी व्यवसायी प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि यह चूड़ियां 22 जनवरी के लिए अयोध्या भेजी जा रही हैं. सीता जी के सुहाग के आशीर्वाद के रूप में मातृ शक्ति को यह चूड़ियां प्राप्त होंगी. इन चूड़ियों का काम काफी बारीकी से हो रहा है. इसमें गोल्ड का वर्क किया जा रहा है. 

चूड़ी की दुकान

राम मंदिर मॉडल, राम-सीता जी और देवी-देवताओं के चित्रों को उकेरा गया है. इसकी तैयारी करीब 6 माह पूर्व से कर रहे हैं. केवल डिजाइनिंग में 2 महीने लगे. अभी भी 250 शिल्पकार लगे हुए हैं. करीब 10000 चूड़ियों के बॉक्स राम मंदिर के लिए निशुल्क भेज रहे हैं. 

एक अन्य चूड़ी विक्रेता ने कहा कि हम रामकाज में अपना योगदान देना चाहते हैं. प्रभु राम की कृपा से ही हमें यह अवसर मिला है. हमने अयोध्या में निशुल्क वितरण के लिए करीब दस हजार दर्जन चूड़ी तैयार कराई हैं. शहर के एक चूड़ी उद्यमी द्वारा इन चूड़ियों को रामजन्म स्थल पर निशुल्क वितरण कराया जाएगा. खास किस्म की करीब दस हजार दर्जन चूड़ी तैयार कराईं हैं. 

Leave a Comment