75 साल की उम्र, डेढ़ साल पहले ताजपोशी और अब कैंसर डिटेक्ट… किंग्स चार्ल्स-3 पर पढ़ें पूरी मेडिकल रिपोर्ट – england king charles III cancer detected royal family medical report joe biden rishi sunak ntc


ब्रिटेन के किंग चार्ल्स III 75 साल की उम्र में कैंसर से पीड़ित हुए हैं. बकिंघम पैलेस की ओर से बयान जारी कर इसकी जानकारी दी गई है. सितंबर 2022 में महारानी एलिजाबेथ II के निधन के बाद उनकी ताजपोशी की गई थी. 

बकिंघम पैलेस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि किंग चार्ल्स तृतीय एक प्रकार के कैंसर से पीड़ित हैं. प्रोस्टेट ग्रंथि की जांच के दौरान उनके कैंसर से पीड़ित होने का पता चला है. हालांकि, कैंसर के प्रकार का खुलासा नहीं हुआ है.  

बकिंघम पैलेस के बयान के मुताबिक, किंग चार्ल्स इलाज के प्रति पूरी तरह से सकारात्मक हैं और जल्द से जल्द अपनी सार्वजनिक जिम्मेदारियों की तरफ लौटेंगे. किंग चार्ल्स को किस स्टेज का कैंसर है और शरीर के किस हिस्से में है, इस बारे में पैलेस की ओर से नहीं बताया गया है.  

बयान में कहा गया कि नियमित इलाज के दौरान किंग चार्ल्स में कैंसर का पता चला है. इसकी वजह से डॉक्टर्स ने किंग चार्ल्स से किसी भी तरह के सार्वजनिक कामकाज से दूर रहने की हिदायत दी है. हालांकि इस दौरान वह राजकीय कामकाज करते रहेंगे.  

किंग चार्ल्स ने इस बीमारी के बारे में अपने दोनों बेटों प्रिंस हैरी और प्रिंस विलियम को खुद बताया है. प्रिंस ऑफ वेल्स विलियम लगातार अपने पिता के संपर्क में हैं. बता दें कि ड्यूक ऑफ ससेक्स प्रिंस हैरी अमेरिका में रहते हैं. हैरी ने अपने पिता से बात की है और खबर है कि आने वाले दिनों में वो पिता से मिलने ब्रिटेन आएंगे. 

Despite the coronation, the work on softening the King's image is not yet  over | UK News | Sky News

किंग चार्ल्स सोमवार को नॉरफॉक से लंदन लौट आए हैं. बकिंघम पैलेस ने बताया है कि किंग चार्ल्स का इलाज आउटपेशेंट की तरह होगा यानी वो अस्पताल में भर्ती होकर इलाज नहीं करवा रहे होंगे. 

कई देशों के राष्ट्र प्रमुखों ने दी प्रतिक्रियाएं 

किंग चार्ल्स के कैंसर से पीड़ित होने की खबर पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने उनके जल्द से जल्द ठीक होने की कामना की. उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए कहा कि मुझे कोई संदेह नहीं है कि वह जल्द ही पूरी ताकत से लौटेंगे. मैं जानता हूं कि पूरा देश उनके जल्द ठीक होने की कामना कर रहा है. 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी किंग चार्ल्स को कैंसर होने पर एक पोस्ट लिखी और किंग चार्ल्स के जल्दी ठीक होने की दुआएं कीं. बता दें कि बाइडेन के बेटे की 46 साल की उम्र में ब्रेन कैंसर से मौत हो गई थी. 

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी किंग चार्ल्स के जल्दी स्वस्थ होने की कामना की है. उन्होंने कहा कि हम पूरी तरह से ब्रिटिश लोगों के साथ हैं.  

ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज ने भी किंग चार्ल्स के जल्दी स्वस्थ होने की दुआ की और कहा कि वो बकिंघम पैलेस को इस बारे में चिट्ठी लिखेंगे. 

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी किंग चार्ल्स के कैंसर से जल्द ठीक होने की शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा कि मैं कनाडाई लोगों की ओर से किंग चार्ल्स को कैंसर से जल्द ठीक होने की दुआ करता हूं. 

73 साल की उम्र में बने थे राजा 

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद किंग चार्ल्स III ब्रिटेन के राजा बने थे. पिछले साल मई में उनकी ताजपोशी हुई थी. इसके बाद उन्हें किंग चार्ल्स III के नाम से संबोधित किया जाता है. वो 73 साल की उम्र में राजा बने.  

King Charles III makes first address to UK parliament — World — The  Guardian Nigeria News – Nigeria and World News

चार्ल्स का जन्म 14 नवंबर 1948 को बकिंघम पैलेस में हुआ था. वो 4 साल के थे जब उनकी मां को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताज पहनाया गया था. 1969 में 20 साल की उम्र में उन्हें महारानी ने कैरफर्नन कैसल में प्रिंस ऑफ वेल्स के रूप में नियुक्त किया था.  

चार्ल्स ने 29 जुलाई 1981 को लेडी डायना स्पेंसर से शादी की. उस शादी से उनके दो बेटे प्रिंस विलियम और प्रिंस हैरी का जन्म हुआ. 28 अगस्त 1996 को शादी टूट गई. 9 अप्रैल 2005 को उन्होंने कैमिला से शादी की.

Leave a Comment