9 साल की भारतवंशी अमेरिकी बच्ची का कमाल, बनी दुनिया की ‘सबसे प्रतिभाशाली’ स्टूडेंट – Preesha Chakraborty Indian American girl brightest in world Scripps National Spelling Bee amrk


विदेशी सरजमीं पर भारतीय लगातार अपना परचम लहरा रहे हैं. अमेरिका में भी भारतवंशी नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं. इस बीच इस बीच अमेरिका में नौ साल की भारतवंशी छात्रा प्रीशा चक्रवर्ती (Preesha Chakraborty) ने इतिहास रच दिया है. प्रीशा को दुनिया की सबसे प्रतिभाशाली स्टूडेंट का तमगा दिया गया है. 

अमेरिका में हाल ही में हुए एक  एप्टीट्यूड कॉन्टेस्ट में प्रीशा ने 90 देशों के 16000 छात्रों को पछाड़कर यह खिताब अपने नाम किया. जॉन हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ की तरफ से आयोजित इस कॉन्टेस्ट में 16 हजार से अधिक छात्रों के ग्रेड स्तर के टेस्ट के रिजल्ट के मूल्यांकन के बाद प्रीशा को सबसे प्रतिभाशाली छात्रों की सूची में शामिल किया गया. 

बता दें कि जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर हर साल प्रतिभाशाली छात्रों के लिए इस तरह के टेस्ट का आयोजन करता है. जॉन हॉपकिन्स ने 90 देशों में 16,000 से अधिक छात्रों को दिए गए ग्रेड-लेवल से ऊपर के टेस्ट में उनके परफॉर्मेंस के आधार पर यह लिस्ट तैतैयार की है.

कौन है प्रीशा चक्रवर्ती?

प्रीशा कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट की रहने वाली है. वह यहां के वॉर्म स्प्रिंग एलीमेंट्री स्कूल में थर्ड क्लास की स्टूडेंट है. उन्होंने 2023 में अमेरिका के सबसे कठिन कॉन्टेस्ट में से एक जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (जेएच-सीटीवाई) में हिस्सा लिया था. 

इससे पहले 13 साल की भारतवंशी अमेरिकी छात्रा नताशा पेरियानायागम को लगातार दूसरे साल इस लिस्ट में शामिल किया गया था. 

Leave a Comment