Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: रामकथा, भंडारा और दीपोत्सव… जय श्रीराम के जयकारों से गूंजे मंदिर – Etawah Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha Ram Katha Bhandara and Deepotsav Temples echoed with proclamation of Jai Shri Ram lcla


Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से पहले हर तरफ हर्ष और उल्लास का माहौल है. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होगी. इसकी खुशी में भगवान के भक्त 22 जनवरी को दीपोत्सव कार्यक्रम करेंगे, घरों में दीपक जलाएंगे. इटावा के मंदिरों में अभी से दीपोत्सव शुरू कर दिया गया है. मंदिरों में आरती के साथ-साथ श्रीराम नाम की धूम और दिवाली जैसा माहौल है.

श्रद्धालु मंदिरों में जाकर दीपक जला रहे हैं और उत्सव मना रहे हैं. इटावा में पक्का तालाब पर स्थित मंदिर में राम नाम की धूम रही. बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने मंदिर परिसर में आरती के बाद दीप प्रज्ज्वलित कर दीपावली जैसा माहौल बना दिया. लोगों ने दीप जलाकर दीपावली जैसी श्रृंखला बनाई और जयश्री राम के नारों का उद्घोष किया.

मंदिर में दीप जलाते श्रद्धालु.

महिला श्रद्धालु सीता ने कहा कि श्रीराम अयोध्या में 22 जनवरी को पधारेंगे, लेकिन हम लोग अभी से उत्सव मनाने लगे हैं. प्रतिदिन अब दिवाली जैसा माहौल है, मन प्रसन्न है कि भगवान श्रीराम का मंदिर अयोध्या में तैयार है. यह उत्सव लगातार 22 जनवरी तक मनाते रहेंगे. जगह-जगह कथाएं हो रही हैं.

यह भी पढ़ेंः Ram Mandir Ayodhya News: जमीन पर कंबल बिछाकर सोना और सिर्फ नारियल पानी पीना, प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी कर रहे कठिन अनुष्ठान

मंदिर के पुजारी संतोष कुमार ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व का विषय है. हम लोग सनातन धर्म और भगवान श्रीराम के मंदिर के निर्माण से उत्साहित हैं. हमारा रोम रोम भावुक हो जाता है. प्रतिदिन दीपोत्सव मना रहे हैं. 22 जनवरी को दिवाली के साथ-साथ भंडारा और उत्सव मनाएंगे.

मंदिर में दीप जलाते श्रद्धालु.

वहीं चितभवन गांव में स्थित मां कामाख्या देवी मंदिर में भी दीपोत्सव जैसा माहौल रहा. यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने दीपक जलाए. पुजारी हरिनंद सरस्वती ने बताया कि अयोध्या धाम में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा होगी, उस दिन यहां भी बड़ा उत्सव मनाया जाएगा. अब हम लोग प्रतिदिन दिवाली की तरह मंदिर में उत्सव मना रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः Ram Mandir Ayodhya News: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले रौशनी से जगमगाएंगे रामनाम वाले स्टेशन, रेलवे ने किया ऐलान

गांव के ही श्रद्धालु मनोज तिवारी ने कहा कि हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि भगवान राम मंदिर में प्रतिष्ठित हो रहे हैं. हम लोग आज से लगातार प्रतिदिन मंदिर में दिवाली मनाएंगे. श्रद्धालु अखिलेश कुमार ने कहा कि अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है, उसके उपलक्ष्य में उत्सव मना रहे हैं. हम लोग बहुत उत्साहित हैं, अच्छा लग रहा है.

Leave a Comment