Chandauli: 40 लाख की नकदी के साथ युवक गिरफ्तार, बिहार जा रहा था स्क्रैप हवाला का पैसा – GRP Police Caught Hawala Money 40 lakhs scrap businessman Chandauli Uttar Pradesh lclar


उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन की जीआरपी ने एक साधारण से दिखने वाले शख्स के पास से 40 लाख रुपये बरामद किये. ये सभी नोट पांच-पांच सौ रुपये के हैं. जीआरपी के अनुसार इस भारी रकम को बिना किसी कागजात के अवैध तरीके से इधर-उधर भेजा जा रहा था. पुलिस ने शख्स को गिरफ्तार कर लिया है, वह मूल रूप से राजस्थान के बीकानेर का रहने वाला है. 

बताया जा रहा है कि आरोपी 40 लाख रुपये लेकर दिलदारनगर रेलवे स्टेशन से पटना जा रहा था. चेकिंग के दौरान जीआरपी के जवानों ने उसे पकड़ लिया. फिलहाल पुलिस शख्स से पूछताछ कर आगे की कार्रवाई करने में जुटी है. जीआरपी का कहना है कि  पकड़े गए युवक ने अपने कंधों पर पिट्ठू बैग लादा हुआ था. शक के आधार पर उसकी तलाशी ली गई तो उसके पास से नोटों की गड्डियां मिली.   

जीआरपी ने पकड़े हवाला के 40 लाख रुपये

जीआरपी के अधिकारियों के अनुसार बरामद की गई रकम स्क्रैप कारोबारी की है, जो हवाला के माध्यम से दिलदारनगर से पटना ले जाई जा रही थी. इतनी भारी रकम के संबंध में इस युवक के पास किसी भी तरह का कोई वैध कागज नहीं थे. जिसके बाद जीआरपी ने कार्रवाई करते हुए इस रकम को जब्त कर लिया. इस मामले की जानकारी इनकम टैक्स और अन्य एजेंसियों को भी दे दी गई है. जीआरपी अब इस बात का भी पता लग रही है कि यह रकम किस कारोबारी की है जो अवैध तरीके से पैसे का ट्रांसपोर्ट करवा रहा था.

इस मामले पर डिप्टी एसपी जीआरपी कुंवर प्रभात सिंह ने बताया कि माघ मेला के मध्य नजर दिलदारनगर रेलवे स्टेशन पर जीआरपी और आरपीएफ के द्वारा चेकिंग की जा रही थी. इसी दौरान एक संदिग्ध व्यक्ति दिखाई दिया, जिसके पास पिट्ठू बैग था. जब उसके बैग की तलाशी ली गई तो उसमें से 40 लाख रुपये बरामद हुए. 

इस रकम को पटना ले जाया जा रहा था

पकड़े गए शख्स का नाम चंद्र प्रकाश शर्मा बताया है. उसने बताया कि यह स्क्रैप हवाला का पैसा है, जिसे दिलदारनगर से पटना लेकर जा रहा था. इसमें आईटी विभाग को सूचना दे दी गई है आगे की कार्रवाई उनके द्वारा की जा रही है.

पुलिस पकड़े गए शख्स से पूछताछ में जुटी

बता दें, यह पहला ऐसा मामला नहीं है, जब पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन की जीआरपी ने भारी मात्रा में नगदी बरामद की है. पिछले साल 2023 में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन की जीआरपी ने एक दर्जन से ज्यादा मामले पकड़े और 6 करोड़ से ज्यादा कैश जब्त किया. फिलहाल पुलिस ने इस शख्स को हिरासत में ले लिया है और पूछताछ कर रही है.

 

Leave a Comment