Facebook फाउंडर मार्क जकरबर्ग होंगे मालामाल, Meta देगी 5,798 करोड़ रुपये का डिविडेंड – Mark Zuckerberg to get 700 million Dollar annually from Meta new dividend ttec


Facebook की पैरेंट कंपनी Meta Platforms Inc ने अपने कैश डिविडेंड का ऐलान किया है. ये सोशल मीडिया कंपनी की ओर से इन्वेस्टर्स को दिया जा रहा पहला डिविडेंड है. कंपनी के डिविडेंड का बड़ा हिस्सा CEO मार्क जकरबर्ग को मिलेगा. उन्हें Meta की ओर से 70 करोड़ डॉलर (लगभग 5,798 करोड़ रुपये) का डिवेडेंट मिलेगा. 

मार्क जकरबर्ग को एक साल के डिविडेंड के रूप में ये राशि मिलेगी. मेटा ने क्लास A और क्लास B कॉमन स्टॉक्स के लिए 50 सेंट प्रति शेयर के डिविडेंड का ऐलान किया है. मार्क जकरबर्ग के पास मेटा के लगभग 35 करोड़ शेयर हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्हें हर तिमाही 17.5 करोड़ डॉलर मिलेंगे. हालांकि, इसमें टैक्स भी शामिल है. 

डिविडेंड देने से मेटा को क्या फायदा होगा?

Meta का अपने इन्वेस्टर्स को डिविडेंड देना दिखाता है कि कंपनी अपने ग्रोथ पोटेंशियल को लेकर क्या सोच रही है. तेजी से बढ़ती टेक कंपनियां नए प्रोडक्ट डेवलप करने या महंगे अधिग्रहण की वहज से डिविडेंड नहीं देती हैं. वहीं मेटा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में काफी ज्यादा निवेश कर रही है. 

ये भी पढ़ें- Meta CEO Mark Zuckerberg ने इस वजह से मांगी माफी, कहा- आपके साथ जो हुआ किसी के साथ नहीं होना चाहिए

बता दें कि मेटा ने पिछले कुछ वक्त में कंपनी से 21 हजार लोगों को निकाला है. इससे कंपनी की प्राथमिकताएं साफ हुई हैं. नए डिविडेंड और शेयर बायबैक से कंपनी इन्वेस्टर्स को भरोसा जीत सकती है. मार्क जकरबर्ग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मेटावर्स पर काफी ज्यादा निवेश कर रहे हैं. 

Meta CEO मार्क जकरबर्ग ने इस वजह से मांगी माफी

साल 2022 में मार्क जकरबर्ग ने 2.71 करोड़ डॉलर का कंपनसेशन मिला था. इसमें उनकी 1 डॉलर के बेस सैलरी और प्राइवेट सिक्योरिटी कॉस्ट दोनों शामिल हैं. हालांकि, पिछले साल के लिए कंपनी ने अभी तक CEO को दिए गए कंपनसेशन की जानकारी नहीं दी है.

ये भी पढ़ें- Facebook के इस फीचर से मचा बवाल, यूजर्स कौन-कौन सी वेबसाइट देख रहे हैं उसका भी रख रहा डेटा!

मार्क जकरबर्ग ने मांगी माफी

बता दें कि हाल में मार्क जकरबर्ग ने बच्चों के माता पिता से माफी मांगी है. मार्क ऑनलाइन चाइल सेफ्टी के मुद्दे पर चल रही एक सुनवाई के लिए पहुंचे थे, जहां उन्हें बच्चों के माता-पिता की आलोचान का सामना करना पड़ा. कई पैरेंट्स इस सुनवाई में शामिल थे, जिन्होंने मार्क पोस्टर दिखाए. 

इन पोस्टर पर लिखा था कि कैसे इंस्टाग्राम बच्चों के सुसाइड और शोषण को बढ़ावा दे रहा है. इस मौके पर मार्क ने बोला, ‘मैं उन सभी चीजों के लिए माफी मांगता हूं, जिनका सामना आपको करना पड़ा.’

Leave a Comment