Fielding Players Will Be Seen Wearing Helmets Soft Signal Scrapped New Rules Will Apply From WTC Final


ICC New Rules, WTC Final: 7 जून से ओवल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. खिताबी मैच में कई नए नियम दिखेंगे. हालांकि, इंटरनेशनल क्रिकेट में ये नए नियम 1 जून से लागू हुए हैं. इस महामुकाबले से पहले इंटरनेशनल क्रिकेट के नियमों में तीन बड़े बदलाव हुए हैं, जो भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खिताबी मुकाबले में दिखेंगे. 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सॉफ्ट सिग्नल हमेशा से चर्चा का विषय रहा है. सॉफ्ट सिग्नल पर खिलाड़ियों के साथ-साथ फैंस और पूर्व क्रिकेटर लगातार अपनी राय देते रहे हैं, लेकिन अब सॉफ्ट सिग्नल से जुड़े नियम बदल गए हैं. अब मैदानी अंपायरों को अपना फैसला तीसरे अंपायर को रेफर करने के लिए सॉफ्ट सिग्नल की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

इसके अलावा आईसीसी ने एक और बड़ा बदलाव किया है. दरअसल, अब इंटरनेशनल क्रिकेट में हेलमेट की सुरक्षा अनिवार्य कर दी गई है. हालांकि, यह विशेष हालात के लिए किया गया है. आईसीसी ने 1 जून से इंटरनेशनल मैचों के दौरान जोखिम भरी परिस्थितियों में हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. 

तीन नए नियम

1- तेज गेंदबाजों का सामना करते समय बल्लेबाज़ का हेलमेट पहना अनिवार्य होगा.

2- तेज गेंदबाजी के खिलाफ स्टंप से सटकर विकेटकीपिंग करते समय विकेटकीपर का हेलमेट पहना अनिवार्य होगा.

3- विकेट के सामने फील्डर बल्लेबाज के नजदीक फील्डिंग कर रहे होंगे, तो उन्हें भी हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा.

गौरतलब है कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में टीम इंडिया के सामने कंगारूओं की चुनौती होगी. दोनों टीमें 7 जून से ओवल के मैदान पर आमने-सामने होंगी. भारतीय टीम लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगी. हालांकि, इससे पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इस बार भारतीय फैंस को उम्मीद है कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल जीतने में जरूर कामयाब होगी.

यह भी पढ़ें-

‘जरूरत से ज्यादा तैयारी से बेहतर है…’, WTC फाइनल से पहले अभ्यास मैच नहीं खेलने पर पैट कमिंस ने दिया बड़ा बयान


Leave a Comment