Fog in Delhi-NCR: घने कोहरे में थमी वाहनों की रफ्तार, ट्रेनें लेट-फ्लाइट्स प्रभावित, दिल्ली की ठंड ने तोड़ा 13 साल का रिकॉर्ड – dense fog in delhi NCR trains flight effected cold breaks record of 13 years Delhi weather mausam ka haal temperature updates ahlbs


दिल्ली पिछले 13 सालों में सबसे सर्द जनवरी का सामना कर रही है. इस साल जनवरी में औसत न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री के आसपास रहा. जनवरी में बारिश नहीं हुई, लेकिन घने कोहरे के हालात कई बार सामने आए. आज, 31 जनवरी को सुबह 7.30 बजे भी दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बेहद घना कोहरा है, जहां विजिबिलिटी शून्य तक पहुंच गई है.

कोहरे में सब कुछ गुम

आज सुबह की शुरुआत कुछ ऐसी हुई कि मानो दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में सब कुछ गुम हो गया है. दूर का तो छोड़ो एक मीटर तक देखना नामुमकिन हो रहा है. जनवरी का आखिरी दिन है लेकिन दिल्लीवालों और कोहरे से राहत नहीं मिल रही है. मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली में आज तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. दिल्ली में आज, 31 जनवरी की रात मौसम बदलने के साथ तेज हवा चलने और हल्की बारिश होने की संभावना है.

ठंड-कोहरे के बीच दिल्ली में आज बरसेंगे बादल, लखनऊ में शीतलहर, जानें आज का मौसम
 

ट्रेनों-फ्लाइट्स पर असर

कोहरे के चलते दिल्ली में सुबह के वक्त गाड़ी चलाना किसी चुनौती से कम नहीं है. वहीं, ट्रेनें लेट से लेट होती जा रही हैं और कई ट्रेनों को तो रद्द कर दिया है. फ्लाइट्स का हाल भी कुछ ऐसा ही है. दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर रात 1.30 बजे से जीरो विजिबिलिटी है. रनवे पर विजिबिलिटी 150 मीटर रही, जिससे उड़ानें प्रभावित हैं. इससे यात्रियों का हाल-बेहाल है. आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर आज भी कुछ ऐसा ही नजारा है. लोग इस भयंकर ठंड में चाय का सहारा लेकर रात से दिन तक अपनी ट्रेनों के इंतजार कर रहे हैं.

दिल्ली की ठंड ने तोड़ा 13 साल का रिकॉर्ड

तापमान की बात की जाए दिल्ली की ठंड ने 13 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दिल्ली में पिछले 13 सालों में सबसे ठंडी जनवरी दर्ज की गई है, यहां औसत अधिकतम तापमान केवल 17.7 डिग्री सेल्सियस है, जो 2010 के बाद से सबसे कम है. वहीं न्यूनतम तापमान के लिहाज से 13 साल ये दूसरी सबसे ठंडी जनवरी रही. वहीं, आज यानी 31 जनवरी के मौसम की बात करें तो न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम पारा 19 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है.

Delhi Weather Forecast IMD Updates

गरज के साथ बौछारों का अलर्ट

आईएमडी ने आज सुबह घना से बहुत घना कोहरा और शाम या रात में तेज़ हवाओं के साथ हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारों का अलर्ट जारी किया है. ये ताजा पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने का असर है. वहीं, उत्तर प्रदेश में भी शीतलहर के बीच घने कोहरे ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है.

Leave a Comment