Hyundai CRETA : एक आवाज पर स्टार्ट होगी कार… जबरदस्त सेफ्टी के साथ लॉन्च हुई नई ‘क्रेटा’, कीमत है इतनी – Hyundai CRETA Facelift Launched In India Price at Rs 10 99 Lakh Features mileage and specification details


Hyundai CRETA Facelift Launched: साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी हुंडई ने आज इंडियन मार्केट में अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी Hyundai CRETA के नए फेसलिफ्ट मॉडल को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च कर दिया है. आकर्षक लुक, पावरफुल इंजन और जबरदस्त सेफ्टी फीचर्स से लैस इस एसयूवी की शुरुआती कीमत 10,99,900 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है. 

इस एसयूवी में कई बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं जो कि इसे पिछले मॉडल से ज्यादा बेहतर बनाते हैं. कंपनी का दावा है कि, इस एसयूवी की कटिंग एड्ज टेक्नोलॉजी और शानदार लुक युवाओं को बेहद आकर्षित करेगा. जैसा कि देखने को मिल रहा है कंपनी ने इस SUV में LED लाइटिंग का भरपूर इस्तेमाल किया है. कंपनी का कहना है कि, क्रेटा फेसलिफ्ट के बाहरी डिज़ाइन में भारतीय ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए बदलाव किया गया है. Hyundai की ये मिडसाइज़ SUV लंबे समय से देश में सबसे लोकप्रिय SUV में से एक रही है.

लुक और डिज़ाइन: फ्रंट

नई Hyundai CRETA के नए तस्वीरों पर गौर करें तो इसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुंडई मॉडल पर देखे गए कुछ परिचित डिज़ाइन संकेत मिलते हैं. नोज़ पहले से भी अधिक सीधी है और इसमें क्रोम, ब्रश एल्यूमीनियम, एक पियानो ब्लैक फिनिश और एलईडी लाइटिंग का अच्छा मिश्रण देखने को मिलता है. लाइट्स की बात करें तो इसमें कोनों पर चार उल्टे L-आकार के डेटाइम रनिंग लैंप मिलते हैं, साथ ही एक LED लाइट बार भी है जो चौड़ी ग्रिल के ऊपर रखी गई है. 

रियर और साइड प्रोफाइल:

ऐसा ही क्रेटा के रियर साइड यानी कि पीछे की तरफ भी देखने को मिलता है. जिसमें नए टेल गेट के साथ ही पूरी चौड़ाई को कवर करने वाला ऑल LED लाइटिंग बार दिया गया है. ये SUV को मॉर्डन लुक देता है. पीछे की तरफ स्प्लिट टेल-लैंप सेटअप को जोड़ने वाली LED लाइट बार काफी आकर्षक है. अगर साइड प्रोफाइल की बात करें तो वेरिएंट के आधार पर 17- या 18-इंच व्हील विकल्पों के साथ बिल्कुल नए अलॉय व्हील डिज़ाइन को छोड़कर साइड में ज्यादा बदलाव नहीं देखे गए हैं. हालांकि ये नए अलॉय व्हील इस SUV के साइड प्रोफाइल को बिल्कुल फ्रैश लुक देने में मदद जरूर करते हैं.

कार का केबिन: इंटीरियर

हुंडई ने क्रेटा के इंटीरियर में भी बड़े अपडेट दिए हैं. इसमें ट्विंस 10.25-इंच कनेक्टेड स्क्रीन, डैश और एसी वेंट डिज़ाइन में बदलाव और कई नई फीचर्स दिए जा रहे हैं. नई CRETA का केबिन और भी शानदार हो गया है. इसमें इंटिग्रेटेड इंफोटेंमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, जो कि इंटीरियर को और भी मॉडर्न और एडवांस बनाते हैं.

इंजन और परफॉर्मेंस:

हालाँकि क्रेटा फेसलिफ्ट के इंजन मैकेनिज़्म में किसी तरह का कोई बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है. नई हुंडई क्रेटा तीन इंजन विकल्पों के साथ आती है जिसमें स्पोर्टी और पावर पैक्ड 1.5 लीटर कप्पा टर्बो जीडीआई पेट्रोल, 1.5 लीटर एमपीआई पेट्रोल और 1.5 लीटर यू2 सीआरडीआई डीजल इंजन विकल्प शामिल हैं. CRETA को 6-स्पीड मैनुअल, IVT (इंटेलिजेंट वेरिएबल ट्रांसमिशन), 7-स्पीड DCT (डुअल क्लच ट्रांसमिशन) और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन सहित चार ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ पेश किया गया है.

सेफ्टी है जबरदस्त:

हुंडई का कहना है कि, क्रेटा की बॉडी स्ट्रक्चर को और भी मजबूत किया गया है और “हाई लेवल की क्रैशवर्थनेस” सुनिश्चित करने के लिए इसमें कई बदलाव किए गए हैं. इसमें 70 से अधिक सेफ्टी फीचर्स दिए जा रहे हैं, जिसमें से 36 फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड शामिल किया जा रहा है. नई Hyundai CRETA में कंपनी कई एडवांस सेफ्टी फीचर्स को शामिल करने का दावा कर रही है, इसमें 6 एयरबैग को बतौर स्टैंडर्ड दिया जाएगा. इसके हायर ट्रिम्स में डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, 8-स्पीकर (BOSE), वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, 8-वे ऑपरेटेड ड्राइवर सीट, लेवल-2 ADAS सुइट मिलता है.

19 ADAS फीचर्स:

कंपनी का कहना है कि, इसमें लेवल-2 ADAS सुइट में 19 सेफ्टी फीचर्स दिए जा रहे हैं, जिसमें 360-डिग्री कैमरे, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम, फ्रंट कोलाइज़न वार्निंग, ब्लाइंड स्पॉट कोलाइजन वार्निंग, लेन कीपिंग असिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग, ड्राइवर अटेंशन वार्निंग, क्रूज़ कंट्रोन, लेन फॉलोइंग, लीडिंग व्हीकल अलर्ट, रियर क्रॉस-ट्रैफ़िक अवाइडेंस जैसे फीचर्स मिलेंगे.

आवाज से स्टार्ट होगी कार: 

Hyundai CRETA में कंपनी ने एडवांस वॉयस कमांड फीचर को भी शामिल किया है. इसमें 70 से ज्यादा ब्लूलिंक कनेक्टेड कार फीचर्स दिए जा रहे हैं. कंपनी का कहना है कि, इसमें 148 इम्बेडेड वॉयस कमांड दिए गए हैं, जो कि बिना इंटरनेट के ऑपरेट हो सकते हैं. इसके अलावा ये कार 62 हिंग्लिश (Hindi+English) वॉयस कमांड को सपोर्ट करती है, जैसे कि- एलेक्सा टर्न ऑन माय कार, एलेक्सा मेरी कार स्टार्ट करो. यानी आप एक आवाज से अपनी नई क्रेटा को स्टार्ट कर सकते हैं. 

वेरिएंट्स और कलर:

नई हुंडई क्रेटा 7 वेरिएंट और 6 मोनो-टोन रंग विकल्पों में पेश की गई है, जिसमें रोबस्ट एमराल्ड पर्ल (नया), फ़ायरी रेड, रेंजर खाकी, एबिस ब्लैक, एटलस व्हाइट, टाइटन ग्रे और 1 डुअल-टोन (ब्लैक रूफ के साथ एटलस व्हाइट) शामिल है. इसकी आधिकारिक बुकिंग पहले ही शुरू किया जा चुका है, जिसके कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट और अधिकृत डीलरशिप के माध्यम से बुक कर सकते हैं. 

Leave a Comment