IIT Kanpur: एमटेक स्टूडेंट ने किया सुसाइड, हॉस्टल के कमरे में फंदे से लटकता मिला शव – IIT Kanpur MTech student committed suicide body found hanging in hostel room lclam


आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) में एमटेक के एक स्टूडेंट ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी. बुधवार देर रात वह पंखे से फंदा लगाकर झूल गया. दूसरे स्टूडेंट्स ने फंदे से लटक रहे स्टूडेंट को नीचे उतारा और आनन-फानन उसे लेकर अस्पताल पहुंचे. जहां डॉक्टरों ने स्टूडेंट ko मृत घोषित कर दिया. फिलहाल, पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. मृतक स्टूडेंट के कई दिन से तनाव में रहने की बात कही जा रही है.  उसके घर वालों को सूचित कर दिया गया है.

बता दें कि कल्याणपुर थाना क्षेत्र स्थित आईआईटी कानपुर में एमटेक कर रहे मेरठ निवासी विकास कुमार मीना ने बीती रात सुसाइड कर लिया. विकास की उम्र 31 साल थी. वह एमटेक सेकेंड ईयर का स्टूडेंट था. पूछताछ में विकास के साथियों का कहना बीते एग्जाम में परफॉर्मेंस खराब होने से वह तनाव में था. 
 
पुलिस ने क्या बताया?

कल्याणपुर पुलिस के मुताबिक, बुधवार रात हॉस्टल के कमरे में विकास का शव पंखे के सहारे फंदे से लटकता मिला. काफी देर तक जब दूसरे स्टूडेंट्स को विकास के कमरे में कोई हलचल नहीं दिखी, तो उन्होंने अंदर झांककर देखा. इसके बाद घटना का पता चला. उसे फौरन हैलट अस्पताल ले जाया गया. मगर तब तक बहुत देर चुकी थी. 

ये भी पढ़ें- नोएडा: डिप्रेशन से जूझ रही थी मां, 6 महीने की बेटी संग लगाई 16वीं मंजिल से छलांग, दोनों की मौत

फिलहाल, फोरेंसिक टीम बुलाकर साक्ष्य जुटाए गए हैं. साथ ही शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. परिजनों की तहरीर मिलते ही आगे की कार्रवाई की जाएगी. 

गौरतलब है कि एक महीने के अंदर आईआईटी कानपुर में तनाव से दूसरी मौत का मामला सामने आया है. हाल ही में प्रोफेसर डॉ. पल्लवी ने भी हॉस्टल में आत्महत्या कर ली थी. इससे पहले 2022 में वाराणसी निवासी पीएचडी छात्र ने फांसी लगा ली थी. 

नोट:- (अगर आपके या आपके किसी परिचित के मन में आता है खुदकुशी का ख्याल तो ये बेहद गंभीर मेडिकल एमरजेंसी है. तुरंत भारत सरकार की जीवनसाथी हेल्पलाइन 18002333330 पर संपर्क करें. आप टेलिमानस हेल्पलाइन नंबर 1800914416 पर भी कॉल कर सकते हैं. यहां आपकी पहचान पूरी तरह से गोपनीय रखी जाएगी और विशेषज्ञ आपको इस स्थिति से उबरने के लिए जरूरी परामर्श देंगे. याद रखिए जान है तो जहान है.)

Leave a Comment