IND Vs WI Virat Kohli Need To Score 421 Runs In 4 Innings To Regain Batting Average Of 50 In Test Cricket


Virat Kohli’ Test Average: भारतीय बल्लेबाज़ विराट कोहली हाल ही में खेली गई वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के ज़रिए एक्शन में दिखाई दिए थे. अब 12 जुलाई से वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेली जाने वाली 2 टेस्ट मैचों की सीरीज़ में कोहली फिर खेलते हुए दिखेंगे. इस सीरीज़ के ज़रिए विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में एक बार फिर 50 का बैटिंग औसत हासिल कर सकते हैं. मौजूदा वक़्त में कोहली का टेस्ट बैटिंग एवरेज 48.72 का है.

कुछ वक़्त पहले तक तीनों ही फॉर्मेट में विराट कोहली का बैटिंग औसत 50 से उपर था, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनकी गिरती फॉर्म से उनका औसत 50 से नीचे आ गया है. वहीं वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज़ के ज़रिए कोहली एक बार फिर टेस्ट क्रिकेट में 50 की औसत हासिल कर सकते हैं. उन्हें अपने टेस्ट बैटिंग औसत को 50 तक पहुंचाने के लिए अगली चार टेस्ट पारियों में 421 रन बनाने होंगे. 

यानी वेस्टइंडीज़ के खिलाफ दोनों टेस्ट मैचों की सभी पारियों में बल्लेबाज़ी करते हुए अगर कोहली 421 रन बना लेते हैं, तो उनका टेस्ट औसत एक बार फिर 50 पर पहुंच जाएगा. कोहली कुछ वक़्त से टेस्ट क्रिकेट फ्लॉप दिख रहे हैं. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए डब्ल्यूटीसी फाइनल में उन्होंने दोनों पारियों में क्रमश: 14 और 49 रन बनाए थे. 

2020 से 2023 तक लगाया सिर्फ एक टेस्ट शतक 

विराट कोहली अपने टेस्ट करियर में 28 शतक लगा चुके हैं. इसमें से 27 शतक उन्होंने 2019 तक लगा लिए थे. इसके बाद 2020 से लेकर अब तक, उनके बल्ले से सिर्फ 1 टेस्ट शतक निकला है. यह शतक उन्होंने इसी साल फरवरी-मार्च में खेली गई बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में लगाया था. 

कोहली अब तक अपने करयिर में 109 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. इन मैचों की 185 पारियों में बल्लेबाज़ी करते हुए उन्होंने 8479 रन बनाए हैं. टेस्ट में कोहली ने 28 शतक के साथ 28 अर्धशतक भी जड़े हैं. 

 

ये भी पढ़ें…

KL Rahul: भारतीय फैंस के लिए आई अच्छी खबर, टीम में वापसी के बेहद करीब हैं केएल राहुल!


Leave a Comment