India Vs West Indies Ravichandran Ashwin 33th Five-wicket Haul In Test Dominica


India vs West Indies Ravichandran Ashwin: भारतीय स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने डोमिनिका टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ खास उपलब्धि हासिल की. उन्होंने 700 इंटरनेशनल विकेट पूरे किए. इसके साथ-साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 33वीं बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया. अश्विन ने इसके साथ ही जेम्स एंडरसन का रिकॉर्ड तोड़ दिया. अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में 60 रन देकर 5 विकेट लिए और 6 मेडन ओवर निकाले.

वेस्टइंडीज ने डोमिनिका टेस्ट के पहले दिन टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. इस दौरान टीम 150 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई. भारतीय गेंदबाज ने 5 विकेट झटके. अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में पांचवीं बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में ओवर ऑल 33वीं बार पांच विकेट लिए. अश्विन ने इसके साथ ही एंडरसन को पीछे छोड़ दिया. एंडरसन ने टेस्ट में 32 बार पांच विकेट लिए हैं. 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है. उन्होंने 67 बार यह कमाल किया है. शेन वॉर्न दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 37 बार यह कारनामा किया है. रिचर्ड हेडली ने 36 बार पांच विकेट लिए हैं. जबकि रंगना हेराथ ने 34 बार पांच विकेट लिए हैं. अश्विन इस लिस्ट में छठे नंबर पर हैं. 

अश्विन ने सबसे ज्यादा बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट लिए हैं. उन्होंने 7 बार यह कमाल किया. अश्विन ने इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ छह-छह बार 5 विकेट लिए हैं. वहीं वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच-पांच बार यह कमाल किया. श्रीलंका के खिलाफ 3 बार पांच विकेट लिए हैं और बांग्लादेश के खिलाफ एक बार यह कमाल किया है.

 

यह भी पढ़ें : IND vs WI: अश्विन ने तोड़ा शेन वॉर्न समेत कई दिग्गज गेंदबाजों का रिकॉर्ड, पढ़ें कैसे खास बन गया डोमिनिका टेस्ट




Leave a Comment