IPL 2023 Final, CSK Vs GT, Indian Premier League To Get New Winner After 59 Days And 73 Matches


IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का फाइनल मुकाबला आज चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है. टूर्नामेंट का आगाज 31 मार्च को हुआ था और आज 59 दिन के लंबे अंतराल के बाद आईपीएल को नया विजेता मिलेगा. इन 59 दिनों में 73 मुकाबले खेले गए और बेहद ही मुश्किल सफर तय करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स की टीमें फाइनल तक का सफर तय करने में कामयाब रही हैं. फाइनल मुकाबले के लिए एक लाख से ज्यादा टिकट भी बिके हैं.

खास बात यह है कि इस बार 31 मार्च को आईपीएल का आगाज चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स के बीच टक्कर से ही हुआ था. यह पहला मौका है कि जब उन्हीं दो टीमों के बीच फाइनल होने जा रहा है जिनके बीच हुई टक्कर से टूर्नामेंट का आगाज हुआ था. पहले मैच में ही गुजरात टाइटन्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को पांच विकेट से मात देकर यह साबित कर दिया था कि उसका पिछले सीजन में खिताब जीतना कोई तुक्का नहीं था.

दिलचस्प आंकड़ों के बारे में बात करें तो पांच मौके ऐसे रहे हैं जब पहले मैच का हिस्सा बनने वाली टीम आईपीएल का खिताब अपने नाम करने में कामयाब रही है.  तीन मौके ऐसे रहे हैं जब पहले मैच में जीत दर्ज करने वाली टीम ही विजेता बनने में कामयाब रही है. दो मौकों पर पहला मैच हारने वाली टीम विजेता बनी है. हालांकि मुंबई इंडियंस ही वो टीम है जो कि दो बार ओपनिंग मैच गंवाने के बावजूद विजेता बनने में कामयाब हो पाई.

दोनों टीमों के पास है इतिहास रचने का मौका

आज के मैच के बारे में बात करें तो दोनों ही टीमों का पलड़ा काफी मजबूत दिखाई देता है. गुजरात टाइटन्स लीग स्टेज में टॉप पर रही. लेकिन क्वालीफायर वन में चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात को मात देकर फाइनल का टिकट पहले हासिल किया. हालांकि गुजरात ने वापसी करने में ज्यादा देर नहीं लगाई और क्वालीफायर टू में मुंबई इंडियंस को 61 रन से बड़े अंतर से मात देकर फाइनल में जगह बना ली.

चेन्नई सुपर किंग्स के पास आज के मैच में गुजरात टाइटन्स को हराकर बेहद ही खास मुकाम हासिल करने का मौका है. चेन्नई सुपर किंग्स अगर आज विजेता बनती है तो यह उसकी पांचवीं खिताबी जीत होगी और वह मुंबई इंडियंस के सबसे ज्यादा पांच बार आईपीएल जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी. वहीं गुजरात टाइटन्स के पास भी ऐसी टीम बनने का मौका है जिसने अपने शुरुआती दोनों सीजन में खिताब नाम किए.


Leave a Comment