IPL 2023 Final The Two Teams Featuring In Qualifier 1 Have Met Again In The Final CSK Vs MI


CSK vs GT, Indian Premier League Final 2023: आईपीएल के 16वें सीजन का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और गुजरात टाइटंस (GT) के बीच 28 मई को खेला जाएगा. इस सीजन का आगाज भी दोनों टीमों के बीच मैच के साथ हुआ था. इसके बाद क्वालीफायर 1 मैच भी चेन्नई और गुजरात के बीच में खेला गया था. अब फाइनल मैच में यही दोनों टीमें फिर से आमने-सामने होंगी.

फाइनल मुकाबले के लिए दोनों टीमों का पलड़ा अभी तक भारी दिख रहा है. लेकिन एक रिकॉर्ड ऐसा भी है जो चेन्नई सुपर किंग्स का इस मैच में पलड़ा काफी भारी दिखाता है. आईपीएल इतिहास में अभी तक 9 बार ऐसा देखने को मिला है कि क्वालीफायर 1 में खेलने वाली टीमों के बीच में ही फाइनल मैच हुआ है.

अब इस सीजन भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है. अभी तक इस रिकॉर्ड के अनुसार 9 में 7 बार उसी टीम को फाइनल मुकाबले में जीत हासिल हुई है, जिसने क्वालीफायर 1 मैच में जीत हासिल की है. ऐसे में गतविजेता गुजरात टाइटंस के लिए फाइनल मुकाबले में जीत हासिल करना आसान नहीं होगा.

साल 2022 में खेले गए आईपीएल सीजन का पहला क्वालीफायर मुकाबला गुजरात और राजस्थान टीम के बीच में खेला गया था. इसमें गुजरात ने जीत हासिल करते हुए फाइनल में सीधे जगह बना ली थी. इसके बाद फाइनल मैच में उनकी भिड़ंत फिर से राजस्थान से हुई थी और गुजरात ने जीत हासिल करते हुए ट्रॉफी को अपने नाम किया था.

चेन्नई सुपर किंग्स का कुछ ऐसा रहा रिकॉर्ड

चेन्नई सुपर किंग्स का इस मामले में रिकॉर्ड देखा जाए तो वह साल 2011 के सीजन से अब तक 5 बार क्वालीफायर 1 मुकाबला खेलने के बाद फाइनल मैच भी उसी टीम से खेल चुके हैं. इसमें साल 2013 के क्वालीफायर 1 मुकाबले में उन्होंने मुंबई को मात तो दी थी, लेकिन फाइनल में उन्हें मुंबई से 23 रनों से हार का सामना करना पड़ा था.

इसके अलावा साल 2011 चेन्नई ने क्वालीफायर 1 और फाइनल में आरसीबी को मात देते हुए खिताब अपने नाम किया था. साल 2015 के सीजन में चेन्नई को मुंबई से क्वालीफायर 1 और फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था.

साल 2018 में चेन्नई ने हैदराबाद को क्वालीफायर 1 और फिर फाइनल मुकाबले में भी मात दी थी. साल 2019 के सीजन में मुंबई ने क्वालीफायर 1 और फाइनल दोनों में चेन्नई को मात दी थी.

 

यह भी पढ़ें…

IPL 2023 Prize Money: हारी हुई टॉप तीन टीमों को भी मिलेंगे करोड़ों, आईपीएल खिलाड़ियों को कर रहा मालामाल


Leave a Comment