Ipl 2023 Gt Vs Mi Qualifier 2 Number 1 Team Missing From Reaching Final Will Mumbai Indians Win Match


IPL 2023, Gujarat Titans vs Mumbai Indians Qualifier 2: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का दूसरा क्वालिफायर आज (26 मई) गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा. दोनों टीमों के दरमियान यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. फाइनल में दस्तक देने के लिए यह मैच दोनों टीमों के लिए अहम है. हार्दिक पंड्या इस मुकाबले को जीतकर लगातार दूसरी बार फाइनल का टिकट कटाना चाहेंगे. वहीं रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के लिए छठी ट्रॉफी जीतने के लिए जद्दोजहद करेंगे. कुछ मैचों को अगर छोड़ दिया जाए तो गुजरात ने आईपीएल 2023 में शानदार प्रदर्शन करते हुए टेबल पॉइंट्स में पहला स्थान हासिल किया. इसे संयोग ही कहा जाएगा कि तीन बार नंबर वन पर रहने वाली टीम आईपीएल के फाइनल में नहीं पहुंची है. जबकि नंबर-4 पर मौजूद टीम दो बार आईपीएल के फाइनल में जगह बनाने में सफल रही. तो क्या मुंबई के आगे गुजरात की टीम हार जाएगी? आइए आंकडों की पड़ताल करते हैं.

क्या कहते हैं आंकड़े?

आईपीएल 2012 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की टीम पॉइंट्स टेबल पर पहले स्थान पर रही थी. लेकिन तब यह टीम आईपीएल के फाइनल में पहुंचने में नाकाम रही. आईपीएल 2016 में गुजरात लायंस की टीम ने टेबल पॉइंट्स टॉप किया लेकिन टीम फाइऩल में नहीं पहुंच सकी. आईपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स ने एक बार फिर पॉइंट्स टेबल पर शीर्ष  पर रही लेकिन इस बार भी टीम फाइनल में जगह बनाने से चूक गई. कुल मिलाकर आईपीएल में कम से कम तीन बार ऐसा हुआ है जब नंबर वन पर मौजूद टीम फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई. इन आंकड़ों की बात करें तो गुजरात की टीम मुंबर्ई के विरुद्ध मैच हार सकती है. 

नंबर-4 टीम ने की फाइनल में एंट्री

इंडियन प्रीमियर लीग के आंकड़े खंगाले जाएं तो पता पता चलता है कि कम से कम दो बार ऐसा हुआ है जब पॉइंट्स टेबल में नंबर-4 पर मौजूद टीम फाइऩल में पहुंचने में सफल रही. आईपीएल 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम चौथे नंबर पर रही. तब एमएस धोनी की टीम ने फाइनल में दस्तक दी थी. आईपीएल 2021 में यह इतिहास फिर दोहराया गया. इस बार कोलकाता नाइट राइडर्स ने पॉइंट्स टेबल पर चौथे स्थान पर फिनिश किया और फाइनल में एंट्री की. आईपीएल में दो बार चौथे स्थान पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंची है. आईपीएल 2023 के दूसरे क्वालिफायर में 26 मई को पॉइंट्स टेबल पर नंबर वन पर मौजूद गुजरात टाइटंस और नंबर चार पर काबिज मुंबई इंडियंस के बीच मैच होगा. देखना दिलचस्प होगा कि इस बार यह इतिहास बदलेगा या बरकरार रहेगा. 

यह भी पढ़ें…

VIDEO: फैंस ने फिर गौतम गंभीर को चिढ़ाया, मुंबई-लखनऊ एलिमिनेटर मैच में लगाए कोहली-कोहली के नारे

 


Leave a Comment