IPL 2023 Why Broadcasters Were Showing Tree Emoji Instead Of Dot Balls In GT Vs CSK Qualifier 1 Know Details


CSK vs GT: चेन्नई सुपर किंग्स IPL 2023 के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम रही. चेन्नई ने बीते मंगलवार (23 मई) गुजरात टाइटंस के खिलाफ 15 रनों से जीत हासिल कर फाइनल में जगह बनाई. यह आईपीएल 2023 के प्लेऑफ का पहला मुकाबला था. इस मैच में ग्राफिक्स में परिवर्तन देखने को मिला. दरअसल, मैच में जो डॉट बॉल फेंकी जा रही थी, उसकी जगह डॉट बॉल का नहीं बल्कि पेड़ का इमोजी दिखाई दे रहा था. इसके पीछे ही BCCI की एक बड़ी अच्छी पहल शामिल है. 

मैच में कमेंट्री कर रहे हर्षा भोगले और साइमन डूल ने इसके पीछे की वजह बताई. कमेंटटेर्स ने बताया कि ये पेड़ के इमोजी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ओर से नई पर्यावरणीय पहल का प्रतीक हैं. बोर्ड ने हर डॉट बॉल की बदले 500 पेड़ लगाने का फैसला किया है. यानी आईपीएल 2023 के प्लेऑफ मुकाबलों में जितनी डॉट बॉल फेंकी जाएंगी, उसके बदले में बीसीसीआई पेड़ लगाएगा. अब आईपीएल 2023 के फाइनल क बाद देखना दिलचस्प होगा कि कितनी डॉट बॉल फेंकी जाती हैं. 

बीसीसीआई ने इस पहल के लिए टाटा ग्रुप से हाथ मिलाया है. बीसीसीआई और टाटा ग्रुप दोनों मिलकर हर एक डॉट पर 500 पेड़ लगाएंगे. इससे पहले टाटा मोटर्स की ओर से कहा गया था कि मैदान में खड़ी टाटा टियागो पर कोई भी शॉट यानी गेंद जाकर लगेगी, तो उसके बदले में टाटा पांच लाख पेड़ लगाएगा. सीज़न में अब तक चेन्नई के रुतुराज गायकवाड़ और मुंबई के निहाल वढेरा ऐसा शॉट लगा चुके हैं, जो सीधा गाड़ी में जाकर लगा था. 

बता दें कि गायकवाड़ ने लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान ऐसा शॉट लगाया था, जबकि मुंबई इंडियंस ने निहाल वढेरा ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेले गए एक मैच में शॉट लगाकर गाड़ी को हिट किया था. इस शॉट से गाड़ी पर डेंट भी आ गया था.  

 

ये भी पढ़ें…

IPL 2023: धोनी और जीवा पर उमड़ा हार्दिक पांड्या का प्यार, वीडियो में देखें कैसे लगाया गले


Leave a Comment