Jio ने उठाई मांग, बंद किए जाए 2G और 3G नेटवर्क, कंपनी को क्या होगा फायदा? – Jio urges Government to Shut Down 2G and 3G Network in India ttec


Reliance Jio समय-समय पर ‘2G मुक्त’ भारत की बात करता है. कंपनी ने सरकार से मांग की है कि 2G और 3G नेटवर्क को अब फेज आउट कर देना चाहिए. कंपनी ने ये बात TRAI के कंसल्टेंट पेपर के जवाब में कही है. TRAI ने ‘Digital Transformation through 5G Ecosystem’ के लिए जवाब मांगा था. 

इसके जवाब में जियो ने लिखा है कि सरकार की ओर से 2G और 3G नेटवर्क को बंद करने के लिए एक पॉलिसी आनी चाहिए. हालंकि, ऐसा करना सरकार और कंपनियों दोनों के लिए आसान नहीं होगा. 

30 करोड़ लोग यूज करते हैं 2G/3G नेटवर्क

भारत में इस वक्त 30 करोड़ ऐसे मोबाइल यूजर हैं, जो 2G या फिर 3G नेटवर्क यूज करते हैं. Airtel, वोडाफोन आइडिया और BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) अभी भी 2G और 3G नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं. बहुत से यूजर्स अभी 4G या 5G पर नेटवर्क पर स्विच नहीं करना चाहते हैं. इसकी वजह फीचर फोन का इस्तेमाल है. 

ये भी पढ़ें- Amazon Prime Video में हुआ बड़ा बदलाव, अब देने होंगे ज्यादा पैसे

इस मामले में Jio ने कहा, ‘सरकार को एक पॉलिसी और गाइडपाथ के साथ आना चाहिए, जिसमें 2G और 3G नेटवर्क को पूरी तरह से बंद करने की जानकारी हो. इसकी मदद से बेवजह की नेटवर्क कॉस्ट से बचा जा सकेगा और कस्टमर्स 4G व 5G नेटवर्क पर माइग्रेट कर सकें. इससे 5G के इस्तेमाल और इकोसिस्टम को बेहतर करने में मदद मिलेगी.’

ऑनलाइन फ्रॉड होने पर अगर बैंक आपकी नहीं सुन रहा तो करें ये

जियो को क्या होगा फायदा?

जियो की सर्विस सिर्फ 4G और 5G नेटवर्क पर ही उपलब्ध है. तमाम दूसरी कंपनियों के यूजर 2G/3G नेटवर्क यूज करते हैं. ऐसे में 2G/3G नेटवर्क बंद होने से जियो का बड़ा फायदा होगा. सिम अपग्रेड करने के वक्त बहुत से यूजर्स जियो की 4G सर्विस पर भी अपग्रेड कर सकते हैं. 2G यूजर्स को आकर्षित करने के लिए Jio लंबे समय से कोशिश कर रहा है.

ये भी पढ़ें- 12,490 रुपये में मिल रहा लैपटॉप Primebook, क्या JioBook से बेहतर है ऑप्शन?

कंपनी ने 4G सपोर्ट वाले फीचर फोन्स भी लॉन्च किए हैं. इन फोन्स की कीमत सामान्य फीचर फोन्स के बराबर है, लेकिन यहां पर यूजर्स के पास सिर्फ Jio की सर्विस यूज करना का ही ऑप्शन होता है. 

वहीं, कोई यूजर अगर नॉन-जियो 4G फीचर फोन खरीदा है, तो उसके लिए सामान्य से दोगुना कीमत देनी होगी. अभी भी बड़ी संख्या में यूजर महंगे फीचर फोन के लिए तैयार नहीं हैं. क्योंकि उनका मुख्य इस्तेमाल सिर्फ कॉलिंग है. ऐसे में ज्यादा फीचर वाले फीचर फोन्स की उन्हें जरूरत समझ नहीं आती है. 

जियो का मानना है कि 2G और 3G नेटवर्क को बंद करना 5G इकोसिस्टम के डेवलपमेंट के पक्ष में होगा. जियो ने हाल में ही OEMs (ओरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चर्र) के साथ मिलकर Jio Bharat प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया है. इसकी मदद से यूजर्स को सस्ते 4G फीचर फोन्स मिलेंगे.

Leave a Comment