K-Drama देखने की ऐसी सजा! 16 साल के लड़कों को 12 साल तक करना होगा ये काम – North Korean Teenagers Sentenced 12 Years Hard Labor Watching K Dramas south korea tstm


उत्तर कोरिया के तानाशाही भरे और सख्त कानूनों से तो दुनिया वाकिफ है. लेकिन हर बार वहां के बारे में कुछ नया जानकर हैरानी ही होती है. हाल में ऐसा ही कुछ हुआ जब यहां दो टीनएजर लड़कों को टीवी सीरियल देखने के लिए भयंकर सजा दी गई. ये दक्षिण कोरियाई के- ड्रामा थे जिन्हें देखने और शेयर करने के लिए 16 साल के दो लड़कों को 12 साल के लिए कड़ी मजदूरी की सजा दी गई.

दक्षिण कोरियाई मनोरंजन पर बैन

बीबीसी द्वारा प्राप्त एक वीडियो में, ग्रे वर्दी में दोनों लड़कों को सैकड़ों लोगों से घिरे एक मंच पर देखा जा सकता है, जहां उन्हें ये सजा मिल रही है. दरअसल,  2020 में हर्मिट किंगडम द्वारा अधिनियमित कानून के अनुसार उत्तर कोरिया में टेलीविज़न कार्यक्रमों सहित सभी प्रकार के दक्षिण कोरियाई मनोरंजन प्रतिबंधित हैं. यानी यहां दक्षिण कोरियाई मनोरंजन देखने या शेयर करने पर मौत की सजा तक हो सकती है. लेकिन कुछ लोग फिर भी पड़ोसी देश की एक झलक पाने के लिए अपनी जान जोखिम में डालने में नहीं डरते हैं.

भाग्यशाली हैं कि मौत की सजा नहीं हुई

यहां सजा सुनाते हुए कहा गया कि दक्षिण कोरिया के सड़े हुए कठपुतली शासन की संस्कृति किशोरों तक भी फैल गई है. ये सिर्फ 16 साल के हैं, लेकिन उन्होंने अपना भविष्य बर्बाद कर लिया है. यह दोनों किशोरों के लिए एक विनाशकारी सजा है. लेकिन वे तकनीकी रूप से खुद को भाग्यशाली ही मान सकते हैं क्योंकि उन्हें मौत की सजा नहीं हुई है.

एक उत्तर कोरियाई शख्स ने बीबीसी को बताया कि- दिलचस्प बात यह है कि अगर यहां लोग अमेरिकी सीरियल देखते हुए पकड़े जाते हैं, तो थोड़ी रिश्वत देकर बच सकते हैं, लेकिन दक्षिण कोरियाई कार्यक्रम देखते पकड़े जाना बेहद भयानक होता है. हो सकता है कि आपको गोली मार दी जाए. उत्तर कोरियाई लोगों के लिए, कोरियाई नाटक एक ‘ड्रग’ है जो उन्हें उनकी कठिन वास्तविकता से दूर करती है.

उदाहारण पेश करने के लिए दी सजा

ऐसा इसलिए है क्योंकि के-ड्रामा या कुछ भी जिससे दक्षिण कोरियाई शासन की तारीफ है, वह उत्तर कोरियाई शासन के लिए एक बड़ा खतरा है. यही कारण है कि लोगों के बीच उदाहारण पेश करने के लिए ऐसी खतरनाक सजाएं दी जाती हैं. उन्होंने कहा कि- उत्तर कोरिया में, हम सीखते हैं कि दक्षिण कोरिया हमसे कहीं अधिक बदतर जीवन जी रहा है, लेकिन जब लोग दक्षिण कोरियाई नाटक देखते हैं, तो उन्हें पूरी तरह से अलग दुनिया दिखती है. ऐसा लगता है कि दक्षिण कोरिया में सब शानदार है. उत्तर कोरियाई शासन इस तरह के रिस्क नहीं लेना चाहता.

Leave a Comment