Mood Of The Nation: तीसरी बार मोदी सरकार या ‘INDIA’ के सिर सजेगा ताज? आज जानिए देश का मिजाज – Mood Of The Nation Modi government or INDIA Know motn ntc


लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारियों में जुटी हैं. बीजेपी एक बार फिर बहुमत के साथ वापसी का दावा कर रही है तो वहीं कांग्रेस भारत जोड़ो यात्रा के जरिए अपनी खोई हुई साख वापस जुटाने में लगी है. साथ ही कई विपक्षी पार्टियां INDIA गठबंधन कर बीजेपी के विजय रथ को रोकने की रणनीति में जुटी है. इस सबके बीच देश की जनता के मिजाज को भांपने के लिए आजतक ने ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे किया है. 

सुबह 11 बजे लखनऊ से अंजना ओम कश्यप उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में किए गए सर्वे की जानकारी देंगी. 

दोपहर 12 बजे चंडीगढ़ से नेहा बाथम पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर के लोगों के बीच हुए सर्वे पर चर्चा करेंगी.

दोपहर 1 बजे भोपाल से सईद अंसारी बताएंगे कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के लोगों का इस बार के चुनाव को लेकर क्या मूड है.
 
दोपहर 2 बजे बैंगलोर से अर्पिता आर्य तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना और केरल के लोगों के बीच हुए सर्वे पर चर्चा करेंगी.

दोपहर 3 बजे आशुतोष दिल्ली के लोगों के मूड पर चर्चा करेंगे.
 
मुंबई से शाम 4 बजे साहिल जोशी महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात के लोगों के मूड पर विस्तार से बात करेंगे.

श्वेता सिंह पटना से शाम 5 बजे बिहार, बंगाल, झारखंड और असम उत्तर पूर्व में किए गए सर्वे की जानकारी देंगी.

किस राज्य में किसकी सरकार

अब अगर बात करें कि किस राज्य में किसकी सरकार है तो देश के 28 राज्यों और विधानसभा वाले 2 केंद्रशासित प्रदेशों को मिलाकर कुल 17 ऐसे राज्य हैं जहां या तो बीजेपी या फिर उसके गठबंधन एनडीए की सरकार है. इनमें से बीजेपी की 11 राज्यों में पूर्ण बहुमत की सरकार है. इन राज्यों में मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, यूपी, उत्तराखंड, गुजरात, गोवा, असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और त्रिपुरा शामिल हैं. वहीं देश के 6 राज्यों में बीजेपी गठबंधन वाले एनडीए की सरकार है. इन राज्यों में महाराष्ट्र, हरियाणा, मेघालय, सिक्किम, नगालैंड और बिहार शामिल हैं.

कांग्रेस की सिर्फ 3 राज्यों में सरकार

अब कांग्रेस की बात करें तो सिर्फ 3 राज्यों में ही इनकी सरकार है. ये राज्ये हैं- कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना. इसके अलावा राज्यों में कांग्रेस दो राज्यों में गठबंधन सरकार का हिस्सा है. ये राज्य हैं- झारखंड और तमिलनाडु. कुल 8 राज्य ऐसे हैं जहां बीजेपी और कांग्रेस से इतर अन्य पार्टियों की सरकार हैं. ये राज्य हैं पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, केरल, मिजोरम और पुदुचेरी (केंद्र शासित).

Leave a Comment