Petrol-Diesel Rates: 10 रुपये तक कम हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कब होगा ऐलान – Petrol Diesel Price Oil companies may slash Fuel prices by 10 rupees per liter in Feb tutd


पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price) पिछले कुछ साल से नहीं बढ़ाए गए हैं. अब लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर तेल कंपनियां (Oil Company) पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती कर सकती हैं. राज्य के स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) लोकसभा चुनाव से पहले फरवरी में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती कर सकती हैं. 

बिजनेस टुडे ने हिंदुस्तान टाइम्स के रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि तेल कंपनियां इस महीने वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही के नतीजे जारी करने के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती (Petrol-Diesel slash) करने पर विचार करेंगी. कंपनियों के इस कदम से महंगाई (Inflation) को लेकर थोड़ी राहत मिलने की उम्‍मीद है. 

क्‍यों कम हो सकती हैं ईंधन की कीमत? 
रिपोर्ट में कहा गया है कि एक अधिकारी ने बताया, ईंधन प्रोवाइड कराने वाली कंपनियों ने हाई मार्जिंन के कारण पिछले दो तिमाही में मुनाफा कमाया है और तीसरी तिमाही में भी लाभ होने की उम्‍मीद है. ऐसे में इस महीने में नतीजे आने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol-Diesel Rate) में 5 से 10 रुपये प्रति लीटर की कमी आ सकती हैं. 

दूसरी तिमाही में कंपनियों का रिजल्‍ट 
वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही तक तीन कंपनियों का संयुक्‍त नेट प्रॉफिट 57,091.87 करोड़ रुपये था, जो कि FY2022-23 के नेट प्रॉफिट 1,137.89 रुपये से 4,917 प्रतिशत अधिक था. वहीं अब ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल की घटती कीमत (Crude Oil Price) से कंपनियों को तीसरी तिमाही के अंत में 75,000 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट होने की उम्‍मीद है. 

कब आएगा कंपनियों का रिजल्‍ट 
हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने घोषणा की है कि वह 27 जनवरी को अपने तीसरी तिमाही के नतीजे जारी करेगी. इसके अलावा इंडियन ऑयल कॉर्पोरोशन (IOC) और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) के भी इसी दौरान रिजल्‍ट आने की उम्‍मीद है. 

आखिरी बार कब कम हुए थे पेट्रोल और डीजल के दाम 
गौरतलब है कि आखिरी बार केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol Diesel Price Last Change)  21 मई, 2022 को संशोधित किया था, जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने पेट्रोल पर उत्‍पाद शुल्‍क 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर कम कर दिया था. दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. 

Leave a Comment