Ram Mandir Ayodhya News: छह दिनों में 19 लाख लोगों ने किए रामलला के दर्शन, राममय हुई अयोध्या – ram mandir ayodhya Around 19 lakh devotees offer prayers to Lord Shri Ram Lalla in Ayodhya in six days ntc


भगवान श्री राम लला के अभिषेक के मद्देनजर, अयोध्या में आध्यात्मिक उत्साह बढ़ गया है, जिससे दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है. प्रतिष्ठा समारोह के केवल छह दिनों के भीतर, 18.75 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने अयोध्या में राम लला के भव्य मंदिर में पूजा-अर्चना की है. व्यवस्थाओं को सावधानीपूर्वक व्यवस्थित करने के लिए एक प्रतिष्ठित समिति की स्थापना की गई है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भक्तों को अपने पूज्य देवता के निर्बाध दर्शन मिल सकें.

23 जनवरी से श्रद्धालुओं के लिए खुले कपाट
22 जनवरी को अभिषेक समारोह के बाद, 23 जनवरी को मंदिर के दरवाजे भक्तों के लिए खोल दिए गए, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से भक्तों का आना देखा गया. बताया जा रहा है कि प्रत्येक दिन, 2 लाख से अधिक भक्त भगवान श्री राम के दर्शन करने और प्रार्थना करने के लिए मंदिर में आ रहे हैं.

अयोध्या में गूंज रहा जय श्रीराम का उद्घोष
इस समय अयोध्या में सिर्फ ‘जय श्री राम’ का उद्घोष गूंज रहा है. यह पूरे दिन अयोध्या के हृदय से लेकर मंदिर परिसर तक गूंजता रहता है. देश भर के विभिन्न राज्यों और यहां तक ​​कि अंतरराष्ट्रीय स्तर से, उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से आने वाले भक्त, प्रतिदिन पर्याप्त संख्या में आते रहते हैं. विशेष रूप से, रविवार को, भक्तों की संख्या बढ़ जाती है, 2 लाख से अधिक भक्त श्री राम लला की पूजा करने के लिए जुटते हैं.

भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद हर दिन बढ़ी श्रद्धालुओं की संख्या 

– 23 जनवरी – 5 लाख
– 24 जनवरी – 2.5 लाख
– 25 जनवरी – 2 लाख
– 26 जनवरी – 3.5 लाख
– 27 जनवरी – 2.5 लाख
– 28 जनवरी – 3.25 लाख

रामलला को खूब मिल रहा दान
अयोध्या के राम मंदिर में रामलाल गर्भगृह में स्थापित हैं. श्रद्धालु लगातार उनको दर्शन करने पहुंच रहे हैं. वहीं रामलला को अभी भी लगातार श्रद्धालु कुछ न कुछ भेंट चढ़ा रहा है. ये भेंट सोने-चांदी के जेवर आदि से लेकर मंदिर के लिए जरूरी सामान के तौर पर प्रयोग होने वाली वस्तुओं के रूप में भी है. इसी क्रम में रविवार को सामने आया है कि रामलला की गर्भगृह की सफाई के लिए उन्हें चांदी की झाड़ू दान की गई है. इसके साथ ही यह भी मांग की गई है कि गर्भगृह की सफाई इसी झाड़ू से की जाए.  ‘अखिल भारतीय मांग समाज’ के श्रद्धालुओं ने यह झाड़ू दान की है. 

गर्भगृह की सफाई के लिए दान की गई चांदी की झाड़ू
जानकारी के मुताबिक, ‘अखिल भारतीय मांग समाज’ के श्री राम भक्तों ने राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को एक चांदी की झाड़ू दान की है. इसके साथ ही उन्होंने अनुरोध किया है कि, इसका उपयोग गर्भ गृह की सफाई के लिए किया जाए. चांदी की झाड़ू का वजन लगभग 1,751 किलोग्राम है. बता दें कि अयोध्या के राम मंदिर में रामलाल विराजमान हो गए हैं. हर दिन लाखों की संख्या में भक्त दर्शन करने के लिए आ रहे हैं.
 

Leave a Comment