Republic Day Weekend: गणतंत्र दिवस के मौके पर घूमने के लिए बेस्ट हैं भारत की ये ऐतिहासिक जगहें – Republic Day 26 january 2024 long Weekend best historic places to visit tlifn


इस साल 26 जनवरी 2024 को भारत अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. 26 जनवरी 1950 को भारत के संविधान (Constitution of India) को प्रभाव में लाया गया था. पूरे भारत में इस दिन सार्वजनिक अवकाश रहता है. 26 जनवरी के दिन हर साल दिल्ली के ‘कर्तव्य पथ’  पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. हर भारतीय के लिए 26 जनवरी का दिन बेहद खास होता है. यह दिन ‘एकता में अनेकता’ को दर्शाता है.

साथ ही, इस दिन भारत देश को आजाद कराने के लिए अपनी जान की बाजी लगाने वाले सभी शूरवीर सैनिकों को याद भी किया जाता है. इस साल 26 जनवरी शुक्रवार के दिन है. ऐसे में शुक्रवार, शनिवार और रविवार का लॉन्ग वीकेंड आने वाला है. तो अगर आप भी देशभक्ति को महसूस करना चाहते हैं तो भारत की इन ऐतिहासिक जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं. 

दिल्ली- अगर आप गणतंत्र दिवस पर भव्य समारोह देखना चाहते हैं तो दिल्ली जा सकते हैं. दिल्ली में गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम काफी धूमधाम से मनाया जाता है.  इस दिन, कर्तव्य पथ पर औपचारिक परेड होती हैं. यह परेड राष्ट्रपति भवन के गेट से शुरू होकर, कर्तव्य पथ को पार कर इंडिया गेट तक पहुंचती है. परेड भारत की रक्षा क्षमता, सांस्कृतिक और सामाजिक विरासत को प्रदर्शित करती है. नौसेना और वायु सेना के अलावा भारतीय सेना की नौ से बारह अलग-अलग रेजिमेंट अपने बैंड के साथ अपनी सभी साज-सज्जा और आधिकारिक सजावट के साथ मार्च पास्ट करती हैं. 

जलियांवाला बाग (Jallianwala Bagh)- 26 जनवरी के मौके पर आप जलियांवाला बाग भी घूमने के लिए जा सकते हैं. जलियांवाला बाग वही जगह है जहां पर हजारों मासूम लोगों पर अंधाधुंध गोलियां बरसाई गई थी. जलियांवाला बाग, पंजाब के अमृतसर में स्थित है और यह जगह शहादत का सबसे बड़ा प्रतीक है. यहां आप वाघा-अटारी बॉर्डर को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं. यहां परेड के अलावा रिट्रीट समारोह भी देख सकते हैं.

साबरमती आश्रम (गुजरात)- अहमदाबाद में स्थित साबरमती आश्रम, स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान महात्मा गांधी के जीवन की एक झलक को पेश करता है. गणतंत्र दिवस के मौके पर यहां पर कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. आप यहां पर ध्वजारोहण समारोहों में भी भाग ले सकते हैं.

कारगिल वॉर मेमोरियल (kargil war memorial)- गणतंत्र दिवस के मौके पर आप लद्दाख स्थित कारगिल वॉर मेमोरियल भी घूमने जा सकते हैं. 1999 में हुए कारगिल युद्ध में भारतीय सेना ने पाकिस्तान को हराया था. इस युद्ध में शहीद हुए भारतीय वीर सपूतों को श्रद्धांजलि देने के लिए कारगिल वॉर मेमोरियल बनाया गया था. 

Leave a Comment