Shubman Gill Records List After He Smashing Third Century In IPL 2023 Joins Virat Kohli In Incredible List


Shubman Gill IPL Century Record: आईपीएल के 16वें सीजन के दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में शुभमन गिल के बल्ले से 129 रनों की तूफानी पारी देखने को मिली. मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आई इस पारी के दम पर गुजरात टाइटंस (GT) ने फाइनल में प्रवेश कर लिया. शुभमन गिल ने भी इस सीजन अपनी तीसरी शतकीय पारी के दम पर कई अनगिनत रिकॉर्ड बनाने के साथ कुछ पुराने रिकॉर्ड्स को तोड़ने का भी काम किया.

शुभमन गिल का इस सीजन अब तक बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला है. गिल अब तक 16 पारियों में 60.79 के औसत से 851 रन बना चुके हैं. इसमें 3 शतकीय पारियों के साथ 4 अर्धशतकीय पारियां भी शामिल हैं. आइये एक नजर डालते हैं कि गिल ने अपनी तीसरी शतकीय पारी के साथ कौन-कौन से नए रिकॉर्ड बना दिए.

प्लेऑफ मुकाबले में बनाया सर्वाधिक निजी स्कोर

अपनी 129 रनों की बेहतरीन पारी के दम पर अब शुभमन गिल आईपीएल के प्लेऑफ मैचों में सर्वाधिक निजी रनों की पारी खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले इस लिस्ट में वीरेंद्र सहवाग 122 रन के साथ पहले स्थान पर और शेन वॉटसन 117 रनों के साथ दूसरे स्थान पर थे.

आईपीएल में बतौर भारतीय खिलाड़ी बनाया दूसरा सर्वाधिक निजी स्कोर

आईपीएल इतिहास में शुभमन गिल अब बतौर भारतीय खिलाड़ी सर्वाधिक निजी स्कोर बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. इस लिस्ट में पहले नंबर पर लोकेश राहुल हैं, जिन्होंने साल 2020 में खेले गए सीजन में आरसीबी के खिलाफ 132 नाबाद रनों की पारी खेली थी. वहीं अब गिल 129 रनों की पारी के साथ दूसरे स्थान पर आ गए हैं.

एक सीजन बतौर भारतीय खिलाड़ी सर्वाधिक बाउंड्री लगाने के मामले में गिल पहुंचे दूसरे स्थान पर

एक आईपीएल सीजन में बतौर भारतीय खिलाड़ी सर्वाधिक बाउंड्री लगाने के मामले में विराट कोहली के बाद अब शुभमन गिल दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. कोहली ने साल 2016 के सीजन में कुल 122 बाउंड्री लगाई थी. वहीं गिल अब तक इस सीजन 111 बाउंड्री लगा चुके हैं.

एक सीजन 800 से अधिक रन बनाने वाले बने तीसरे खिलाड़ी

शुभमन गिल इस सीजन अब तक 851 रन बना चुके हैं. एक सीजन में 800 से अधिक रन बनाने के मामले में वह तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले विराट कोहली ने एक सीजन 973 रन जबकि जॉस बटलर ने एक सीजन में 863 रन बनाए थे.

प्लेऑफ में एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड

मुंबई के खिलाफ दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में शुभमन गिल ने अपनी पारी के दौरान 10 छक्के भी लगाए. इसी के साथ वह आईपीएल प्लेऑफ मुकाबलों में एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड रिद्धिमान साहा, क्रिस गेल, वीरेंद्र सहवाग और शेन वॉटसन के नाम था. सभी खिलाड़ियों के नाम पर 8-8 छक्के एक पारी में लगाने का रिकॉर्ड है.

 

यह भी पढ़ें…

IPL 2023: चेन्नई के फाइनलिस्ट बनने पर गांगुली ने की धोनी की तारीफ, पढ़ें कप्तानी को लेकर क्या कहा


Leave a Comment