Super-30 के संस्थापक आनंद कुमार को UAE ने दिया गोल्डन वीजा, मिलेंगी ये सहूलियतें – UAE grants Golden Visa to Super 30 founder Padma shri maths teacher Anand Kumar


UAE ने सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को गोल्डन वीजा प्रदान किया. सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार मंगलवार को बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान और संजय दत्त सहित उन भारतीय मशहूर हस्तियों की सूची में शामिल हो गए, जिन्हें संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने ‘गोल्डन वीजा’ दिया है. 

यूएई द्वारा 2019 में पेश किया गया प्रतिष्ठित गोल्डन वीज़ा देश में  दीर्घकालिक निवास प्रदान करता है. साथ ही ये वीजा धारक को स्वतंत्र रहने, काम करने और अध्ययन करने की अनुमति देता है. कुमार को भारत में यूएई दूतावास द्वारा गोल्डन वीज़ा के लिए नामांकित किया गया था. मंगलवार को उन्हें आधिकारिक तौर पर यह प्राप्त हुआ. विज्ञान, ज्ञान, संस्कृति और कला के क्षेत्र की हस्त‍ियों को गोल्डन वीज़ा दिया जाता है. 

कुमार को प्रतिष्ठित वीजा मिलना शैक्षणिक क्षेत्र से एक उल्लेखनीय समावेश का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें पारंपरिक रूप से सानिया मिर्जा, बोनी कपूर, रणवीर सिंह, कमल हासन और उनके परिवार के सदस्यों सहित बॉलीवुड और खेल आइकंस का वर्चस्व है. गोल्डन वीज़ा मिलने पर आनंद कुमार ने कहा कि मेरे लिए एक सम्मान की बात है. मैं इसके लिए अधिकारियों का आभारी हूं. आनंद कुमार को शिक्षा के क्षेत्र में उनके व्यापक काम के लिए व्यक्तिगत रूप से सम्मान प्राप्त करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात में आमंत्रित किया गया है. 

गणित के शिक्षक कुमार ने 2002 में पटना में अपना सुपर 30 कार्यक्रम शुरू किया था. इस कोचिंग के जरिये वो जरूरतमंद वंचित छात्रों को पढ़ाते थे, जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन और जेईई-एडवांस्ड में सेलेक्ट होते थे. अपने काम के लिए आनंद कुमार को टाइम पत्रिका की सर्वश्रेष्ठ एशिया 2010 की सूची में नामित किया गया था. साल 2023 में, उन्हें साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था. 

Leave a Comment