Weather Today: उत्तर भारत में बदला मौसम, दिल्ली-NCR में बारिश, इन राज्यों में ओलावृष्टि की संभावना, जानें वेदर रिपोर्ट – Rains Today weather forecast 4 february IMD rainfall thunderstorm and hailstorm alert in some parts of north india mausam news sslbs


यूपी, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीर में मौसम ने करवट ली है. सुबह-सुबह बूंदाबांदी और हल्की बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं. IMD के मुताबिक, उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में अगले दो से तीन दिन ठंड से राहत रहेगी. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विभोक्ष के चलते देशभर के मौसम में ये बदलाव देखने को मिल रहा है. वहीं, पहाड़ी इलाकों में भी भारी बर्फबारी हो रही है.
देश की राजधानी दिल्ली समेत यूपी, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में आज यानी 4 फरवरी को हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि भी हो सकती है. 

कैसा रहेगा देश का मौसम?
मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की छिटपुट बारिश संभव है. वहीं, पंजाब, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. केरल में 1 या 2 स्थानों पर हल्की से बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा ओडिशा के कुछ हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छा सकता है. 

कैसी है आपके शहर की एयर क्वॉलिटी, यहां कीजिए चेक 

दिल्ली का मौसम
देश की राजधानी दिल्ली में भी पश्चिमी विभोक्ष का असर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली में 4 फरवरी को गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार जताए हैं. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं, अधिकतम तापमान 19 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. 

IMD का अनुमान

देश की मौसम प्रणाली
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, पूर्वी असम और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. वहीं जेट स्ट्रीम हवाएं समुद्र तल से 12.6 किलोमीटर ऊपर 140 नॉट तक उत्तर भारत पर चल रही हैं. एक ट्रफ रेखा पूर्वी विदर्भ से मराठवाड़ा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक होते हुए दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक फैली हुई है.

वहीं, मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, लगभग 30° उत्तर अक्षांश के उत्तर में 58 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ चल रहा है. इन्हीं कारणों की वजह से देश के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. 

कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम, यहां जानिए अपडेट 

हिमाचल प्रदेश, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है. वहीं 4 फरवरी को पश्चिमी हिमालय पर बर्फबारी की तीव्रता बढ़ जाएगी. 5 फरवरी को एक बार फिर से कमी आएगी और 6 फरवरी से मौसम साफ होने लगेगा.  

Leave a Comment