World Test Championship Final Eyes On Ajikya Rahane Perfromance India Vs Austrlia London


Ajikya Rahane Team India World Test Championship IND vs AUS: अजिंक्य रहाणे की लंबे वक्त के बाद टीम इंडिया में वापसी हुई है. वे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए टीम का हिस्सा हैं. लेकिन रहाणे के लिए वापसी आसान नहीं होगी. उनके लिए यह किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं होगा. रहाणे को इस मुकाबले में परफॉर्मेंस से खुद को साबित करना होगा. हाल ही में रहाणे ने आईपीएल 2023 में शानदार प्रदर्शन किया था. उनकी फॉर्म को देखते हुए भारतीय टीम ने मौका दिया है.

रहाणे को करीब 18 महीनों के लंबे इंतजार के बाद भारत टीम से बुलाया आया है. वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 जून से शुरू हो रहे मुकाबले में खेलेंगे. टी20 फॉर्मेट से टेस्ट में ढल रहे रहाणे चीजों को सरल बनाए रखना चाहते हैं और उन्हें उम्मीद होगी कि जिस शानदार टाइमिंग से उन्होंने आईपीएल में रन बनाए, वह लंदन में भी उनके साथ बनी रहेगी.

रहाणे को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलना लगभग तय है. रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को 2022 के शुरू में दक्षिण अफ्रीका से सीरीज गंवाने के बाद बाहर कर दिया गया था. पुजारा ने काउंटी क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करके पहले ही राष्ट्रीय टीम में वापसी कर दी थी. अब तक 82 टेस्ट मैच खेल चुके रहाणे को टीम इंडिया में वापसी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा. उन्होंने रणजी ट्रॉफी और हाल में आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करके राष्ट्रीय टीम में वापसी की.

लेकिन यदि श्रेयस अय्यर चोटिल नहीं होते तो फिर रहाणे के लिए वापसी करना मुश्किल होता. अय्यर मध्यक्रम में खुद को साबित कर चुके हैं और ऐसे में रहाणे जब ओवल में क्रीज पर उतरेंगे तो उनके लिए करो या मरो जैसी स्थिति होगी. रहाणे को आगे की सीरीज के लिए टीम में अपना स्थान पक्का करने के लिए हर हाल में अच्छा प्रदर्शन करना होगा.

रहाणे की कप्तानी में भारत ने 2021 में ऑस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर हराया था. तब उन्होंने अपने खेत और नेतृत्व कौशल से काफी प्रभावित किया था. ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ रहाणे अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं. यह अलग बात है कि उनके प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव रहा है जिसके कारण उनका टेस्ट औसत 38.52 है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में रहाणे पर कप्तानी का दबाव नहीं होगा और ऐसे में उनका ध्यान बल्लेबाजी पर ही केंद्रित रहेगा. वह अपने बल्ले से आलोचकों को करारा जवाब देना चाहेंगे. 

(इनपुट – एजेंसी)

यह भी पढ़ें : WTC Final: इशान या भरत में टीम इंडिया प्लेइंग इलेवन में किसे दे सकती है जगह? पढ़िए किस फैक्टर का रखा जाएगा ध्यान


Leave a Comment